हेल्‍थ

साइकिल चलाने के कई फायदे हैं, लेकिन इन 5 लोगों को नहीं करनी चाहिए Cycling…

साइकिल चलाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह एक ऐसा व्यायाम भी है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है. लेकिन, साइकिल चलाने के कई फायदों के बावजूद कुछ लोगों के लिए ये जोखिम भरा भी हो सकता है.

जी, हां आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं. कुछ लोगों को साइकिल चलाने से फायदे की जगह नुकसान होने की संभावना ज्यादा होती है. इसमें कौन लोग शामिल हैं, यहां हम आपको इस लेख में बता रहे हैं.

मिर्गी के रोगी

मिर्गी का दौरा कभी भी आ सकता है. ऐसे में साइकिल चलाने से बचाना चाहिए क्योंकि दौरे के दौरान संतुलन बिगड़ने से गिरने और गंभीर चोट लगने का खतरा रहता है.

दिल के मरीज

हृदय रोग से ग्रसित लोगों के लिए अचानक से जोर लगाना नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में साइकिल चलाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूरी है. हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को ध्यान में रखकर ही साइकिलिंग की शुरुआत करनी चाहिए.

अस्थमा के मरीज

साइकिल चलाना अस्थमा के रोगियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. इससे सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

हड्डियों में कमजोरी या चोट

हाल ही में किसी हड्डी में चोट लगी हो या गठिया जैसी बीमारी हो तो साइकिल चलाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है. क्योंकि साइकिल चलाने से दर्द या चोट गंभीर हो सकता है.

गर्भावस्था

गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में साइकिल चलाना ठीक है लेकिन बाद के महीनों में सावधानी बरतें. संतुलन बिगड़ने का खतरा रहता है. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही साइकिल चलाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button