छत्तीसगढ़दुर्ग

बीएसपी के सतर्कता एवं शिक्षा विभाग ने सिखाया ‘मूल्यों के साथ जीवन जीना…

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के सतर्कता एवं शिक्षा विभाग की संयुक्त पहल से बीएसपी स्कूल के बच्चों में नैतिक मूल्यों को विकसित करने के कार्यक्रम के तहत, सुनीति उद्यान सेक्टर-8 में के लिए एथिक्स क्लब (नैतिकता क्लब) निर्माण किया गया है। दिनांक 18 सितम्बर 2024 को सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता के मुख्य आतिथ्य में एवं कार्यपालक निदेशकों की उपस्थिति में, “स्वच्छता ही सेवा-2024” के अंतर्गत एथिक्स क्लब में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में मंच पर मुख्य अतिथि के साथ कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) बी के गिरी, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (रावघाट) अरुण कुमार, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डी एन करन सहित मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) संदीप माथुर, मुख्य महाप्रबन्धक (टीएसडी एवं सीएसआर) उत्पल दत्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ कौशलेन्द्र ठाकुर तथा महाप्रबंधक (सतर्कता) एवं एसीवीओ सत्यब्रत कर विशेष रूप से उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में, महाप्रबंधक (सम्पर्क प्रशासन एवं जनसम्पर्क) जेकब कुरियन, महाप्रबंधक (ईडी-एचआर सचिवालय) एच शेखर, महाप्रबंधक (नगर सेवाएं एवं शिक्षा) सुश्री शिखा दुबे, महाप्रबंधक (डायरेक्टर इंचार्ज-सचिवालय) अतुल नौटियाल, महाप्रबंधक (सतर्कता) संदीप गुप्ता और महाप्रबंधक (सतर्कता) अनिकेत सुल ओझा सहित सतर्कता और शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारीगण और कर्मचारीगण उपस्थित थे।

एथिक्स क्लब में आयोजित कार्यक्रम में 8 बीएसपी स्कूलों से 80 बच्चे उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत में भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न शालेय छात्रों द्वारा, नैतिक मूल्यों पर आधारित वाल मैगज़ीन और पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। साथ ही अतिथियों को विद्यार्थियों द्वारा नैतिक मूल्यों के बारे में बताया गया।

मुख्य अतिथि ने शालेय छात्रों द्वारा चित्रित नैतिकता, अखंडता, देशप्रेम, सत्यनिष्ठा, ईमानदारी, सद्भावना आदि पर संदेशों की समीक्षा करने के बाद, एथिक्स क्लब का ध्वज वंदन किया। इस दौरान एथिक्स क्लब के सदस्य बच्चों (यंग चैंपियंस ऑफ एथिक्स) ने नीतिगान का गायन किया गया और नैतिकता की शपथ दिलाई गई।

तत्पश्चात इस आयोजन में एथिक्स क्लब के सदस्य बच्चों द्वारा, विभिन्न 12 नैतिक मूल्यों पर विचार व्यक्त करते हुए, नैतिकता के 12 स्मारकों- अखंडता, देशभक्ति, सहिष्णुता, धर्मनिरपेक्षता, सादगी, ईमानदारी, प्रेम, करुणा, जिम्मेदारी, सम्मान, अहिंसा और एकता के बारे में विस्तार से बताया।

मुख्य अतिथि, अनिर्बान दासगुप्ता ने सभी को सम्बोधित करते हुए यंग चैम्पियंस द्वारा नैतिक मूल्यों की साझा जानकारी के प्रस्तुतिकरण की सराहना की। उन्होंने सारगर्भित तरीके से बच्चों से कहा कि आपने नैतिक मूल्यों को लेकर जो भी कहा या बताया, वास्तव में यदि यह आपके भीतर से आ रहा है, तब ही इसका कोई अर्थ है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इन 12 नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में ढालें और उस पर अमल भी करें।

उन्होंने कहा यह निश्चित रूप से आपको जीवन के सभी क्षेत्रों चाहे वह शैक्षणिक रूप से प्रतिभाशाली बनना हो, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ हो या संचार कौशल को सहज और अच्छा बनाना हो यह नैतिक मूल्य सहायक होते हैं। लेकिन जब तक हमारे नैतिक मूल्यों का आधार मजबूत नहीं होगा, तब तक हम जीवन में प्रगति या उन्नति नहीं कर सकते। उन्होंने ‘वसुधैव कुटुंबकम’ पर जोर देते हुए कहा कि आज पूरे विश्व में हो रहे पतन का भी मुख्य कारण नकारात्मक लक्षण, निषेधात्मक व्यवहार, कट्टरपंथी विचारधारा और व्यवहार आदि है, जो किसी के लिए भी हितकर नहीं है।

इन आयोजनों में उपस्थित बच्चों और अतिथियों के बीच नैतिकता पर आधारित बातचीत, सवाल-जवाब आदि का एक रोचक इंटरैक्टिव सत्र हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि सहित सभी विशेष अतिथियों ने नैतिकता पर आधारित वर्तमान परिपेक्ष्य का उदाहरण देते हुए बच्चों की जिज्ञासा को शांत किया।

कार्यक्रम का संचालन एवं समारोह के अंत में धन्यवाद ज्ञापन शिक्षा विभाग की सुश्री सरिता बहल द्वारा किया गया।
ज्ञात हो कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने सतर्कता और शिक्षा विभाग की मदद से एक एथिक्स क्लब का गठन किया है, जिसका आदर्श वाक्य है- ‘मूल्यों के साथ जीवन जीना’। इस पहल का उद्देश्य समाज में नैतिकता, अखंडता और ईमानदारी के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए इन बच्चों को नाटक, ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता आदि जैसी गतिविधियों से परिचित कराना है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button