छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

आयुक्त ने वार्डों सहित मुख्य चौक चौराहों की सफाई का लिया जायजा….

दुर्ग / नगर पालिक निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने आज सुबह कार्यपालन अभियंता दिनेश नेताम, उपअभियंता हरिशंकर साहू,स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली व स्वास्थ्य विभाग अमला के साथ गांधी चौक,कचहरी चौक, महावीर कॉलोनी, बैद्यनाथ पारा, कलेक्ट्रेट के पीछे बिजली ऑफिस के आस पास के अलावा पटेल चौक क्षेत्र सहित आदि स्थानों में सफाई व्यवस्था देखी, इसके बाद आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने वार्ड 51 बोरसी मधुबन कालोनी में हो रहे नाला निर्माण कार्य का निरीक्षण कर अधिकारियों को नाला निर्माण कार्य समय एवं गुणवत्ता के साथ जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि शहर के कई वार्डो में सड़क,नाली के किनारे बिल्डिंग मटेरियल रखने पर सामग्री जब्त करने के एवं सड़क क्षेत्र किनारे कबाड़ गाड़ियों को हटाने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिये,रेत, गिट्टी रखने के कारण नालियां हो रही जाम आयुक्त ने बताया कि भवन निर्माण करने वाले नागरिकों ने बिल्डिंग मटेरियल रखने की व्यवस्था नहीं की है। ऐसे में लापरवाही से सड़क या नाली के किनारे रेत-गिट्टी रखने से आवाजाही पर असर पड़ रहा है। इसके कारण नागरिकों को परेशानी हो रही है।ऐसे मालिको को नोटिस जारी किया जाएगा नही हटाने पर जब्त की कार्रवाई के साथ फाइन किया जाएगा।

अव्यवस्था फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई। उल्लेखनीय है कि आयुक्त लोकेश चंद्राकर ने शहर मार्केट क्षेत्रों में दोपहर व शाम कचरा कलेक्शन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं, निरीक्षण के मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि दोपहर व शाम में भी मार्केट क्षेत्रों से कचरा का उठाव किया जा रहा है। बाजार क्षेत्रों में सुबह से शाम एवं रात तक कचरा का फैलाव हो जाता है इसको देखते हुए रात्रि में इन कचरा को हटाने का काम स्वच्छता कर्मचारियों के द्वारा किया जाता है। वही दिन में भी सुबह-सुबह वार्डो सहित मार्केट क्षेत्रों की विशेष साफ सफाई की जाती है।

आज आयुक्त लोकेश चन्द्राकर के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली, सफाई दरोगा सुरेश भारती, राजू सिंह, मनोहर शिंदे, रामलाल भट्ट, परम ए लक्ष्मी सहित सुपरबाजार व स्वास्थ्य विभाग अमला की मौजूदगी में किया गया।आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने अधिकारियों को शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन और सोर्स सेग्रीगेशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एकत्रित कचरे का निपटान वैज्ञानिक रीति से ही करने तथा खुले में कचरे का परिवहन एवं कचरा जलाने पर सख्त कार्यवाही करने के लिए कहा गया है।

आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान शहर के चौक-चौराहों, बाजारों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर विशेष सफाई की व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया गया है। उन्होंने एसएलआरएम सेंटर का हर महीने निरीक्षण कर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमों के अनुसार सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। आयुक्त ने भ्रमण के मौके पर निर्माण कार्यों को निर्धारित समय-सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने इनके निरीक्षण और प्रगति की नियमित समीक्षा करने को कहा है।शहर के चौक चौराहों में ठेले खोमचे आदि अतिक्रमण को रोकने के लिए अधिकारियों को अतिक्रमण करने वालों पर कड़ी एवं निरंतर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।आयुक्त लोकेश चंद्राकर ने तडक़े पटेल चौक क्षेत्र सहित आदि स्थानों का निरीक्षण किया।

आयुक्त ने शहर के चौक चैराहो सहित विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचे।कचहरी चौक पर दोनों साइड में अतिक्रमण ठेले और गुमटियों के माध्यम से होटल, पान दुकान को हटाने के निर्देश देते हुए चौक पर सब्जी एवं फल व्यवसायियों को अपने दुकानों को व्यवस्थित करने तथा आसपास के ठेले में फल बेचने वालों को व्यवस्थित करने के विषय मे और दुकानों के बाहर साफ सफाई न हो वहां तुरन्त एक्शन लेने को कहा गया, दुकान के बाहर गंदगी होने पर समझाइस देने को कहा, साथ ही न माने जाने पर जुर्माना लगाने के लिए उन्होंने अधिकारी को निर्देशित किया।चौक चौराहों व गलियों के नालियों में अच्छे से सफाई करवाये एवं लोगो के दौरा नालियों व सड़को में गंदगी फैलाते दिखने पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button