कैरियररोजगार

SSC OTR: सीजीएल, एमटीएस, जीडी कांस्‍टेबल सभी भर्तियों में लागू होगा ये नियम, लगेगी लाइव तस्‍वीर…

SSC One Time Registration 2024: कर्मचारी चयन आयोग की भर्तियों के लिए आवेदन करते समय अभ्‍यर्थी अब अपनी पुरानी फोटो नहीं लगा पाएंगे. एसएससी की ओर से इस संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि नई वेबसाइट पर भर्तियों के लिए आवेदन करते समय अभ्‍यर्थियों को लाइव फोटोग्राफ खींचवाना होगा. बता दें कि एसएससी ने नई वेबसाइट ssc.gov.in लॉन्‍च किया है, जिसके बाद कई अपडेट जारी किए गए हैं. इससे पहले भी एसएससी ने अभ्‍यर्थियों को नई वेबसाइट पर नए सिरे से वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करने को कहा था. अगर आपने भी एसएससी की पुरानी वेबसाइट ssc.nic.in पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया हो, तो वह अब मान्‍य नहीं होगा. अब एसएससी की किसी भी भर्ती के लिए नई वेबसाइट पर किया गया ओटीआर ही मान्‍य होगा. नई वेबसाइट आने के बाद कई बदलाव किए जा रहे हैं.

SSC One Time Registration: क्‍या है नया नियम

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कहा गया है कि नई भर्तियों के लिए अभ्‍यर्थियों को नई वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. इस दौरान उन्‍हें अपनी लाइव फोटोग्राफ खींचनी होगी. नई वेबसाइट में लाइव फोटो खींचने की स्‍पेस दी गई है. यह फोटो कैसे खींची जाएगी और अपलोड की जाएगी. इसके लिए भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार अभ्‍यर्थी को आवेदन के दौरान अपने लैपटॉप या कंप्‍यूटर के वेबकैम से या अपने मोबाइल से लाइव फोटो खींचकर अपलोड करना होगा. पहले एसएससी के तहत होने वाली भर्तियों के आवेदन के समय आयोग की वेबसाइट पर पहले से खींची गई तस्‍वीरें अपलोड की जाती थीं.

SSC Jobs Registration: फोटो लेते समय क्‍या बरतें सावधानी

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से अभ्‍यर्थियों को फोटो लेते समय कुछ सावधानियां बरतने की बात कही गई है, जिसके तहत बताया गया है कि अभ्‍यर्थी वेबकैम से फोटो लेते समय अच्‍छी रोशनी व प्‍लेन बैकग्राउंड वाली जगह का चुनाव करें. दूसरा सुझाव यह दिया गया है कि अभ्‍यर्थी अपने आपको सीधे वेबकैम के सामने रखें और फोटो लेते समय सामने देखें. साथ ही एसएससी की ओर से अभ्‍यर्थियों से आग्रह किया गया है कि लाइव फोटो लेते समय टोपी, मास्‍क या चश्‍मा न पहनें.

SSC Registration new rule: सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए होगा लागू

कर्मचारी चयन आयोग का नया नियम अब सभी भर्तियों यानि सीजीएल, सीएचएसएल, सीएपीएफ सीपीओ, एमटीएस, जीडी कांस्‍टेबल, जेई, जेएचटी, स्‍टेनोग्राफर समेत दूसरी अन्‍य भर्तियों पर लागू होगा. इन भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों को भी अब नया ओटीआर यानि वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा.

SSC New Website: नई वेबसाइट पर कैसे भरें ओटीआर

नई वेबसाइट पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करने के लिए अभ्‍यर्थी को सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा. इसके होम पेज पर लॉगिन/रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्‍लिक करना होगा. यहां पर दिए गए Register now पर क्‍लिक करके ओटीआर किया जा सकता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button