लाइफस्टाइलहेल्‍थ

Kitchen Tips: लंबे समय से रखे गेहूं पर लग गए हैं कीड़े, ये 5 गजब के टिप्स आएंगे आपके बड़े काम…

किचन में कई खाने-पीने की चीजों को रखते हैं. कई चीजें ऐसी होती हैं जो खराब नहीं होती है औऱ कुछ चीजों में कीड़े लग जाते हैं. किचन में रखी दाल-चवाल में आपने देखा होगा बार-बार उसमें कीड़े लग जाते हैं, जिससे वो बेकार से हो जाते हैं. कई बार डिब्‍बों के ढक्‍कन अच्छी तरह से न लगाने की वजह से भी ऐसा हो सकता है. आज आपको बताते हैं कैसे आप इसको कीड़े लगने से बचा सकते हैं.

डिब्बों के अच्छी तरह से साफ

1/5

डिब्बों के अच्छी तरह से साफ

किचन में रखी चीजें कई बार खराब हो जाती हैं या उसमें कीड़े लग जाते हैं. डिब्‍बों के ढक्‍कन ठीक से बंद न करने की वजह से आपको ये समस्या आ सकती है. गीले हाथों की वजह से भी आपका अनार खराब हो जाता है. इससे गेंहू में कीड़े भी नजर आने लग जाते हैं. गेहू में लगे घुन को साफ करने के लिए आपको अनाज के डिब्बों के अच्छी तरह से साफ करना चाहिए ताकि वो बिल्कुल भी खराब न हो.

सूखी लाल मिर्च

2/5

सूखी लाल मिर्च

गेंहू को आपको ऐसी चीज में रखना चाहिए जहां पर नमी न हो. पानी रहने से आपका अनाज खराब औऱ कीड़े भी लगते हैं. हमेशा इसको साफ करते रहने चाहिए. आटे को कीड़ों या खराब होने से बचाने के लिए आपको साबुत या सूखी लाल मिर्च को आटे में डाल सकते हैं. ये उपाय आपको थोड़ा सा अजीब लगेगा लेकिन ये आपके बड़े ही काम आ सकता है आपको इसका उपयोग जरूर करना चाहिए.

सूती कपड़ा

3/5

सूती कपड़ा

अगर आपके गेंहू में भी बार-बार कीड़े लगते हैं तो आपको इसके लिए एक सफेद सूती कपड़ा लेना होगा और फिर उसमें नमक को बांध लेना चाहिए. ऐसा करके फिर आपको इसको आटे के डिब्बें में डाल लेना है ऐसा करने से आप देखेंगे कि आटे में कीड़े लगना बंद हो गए हैं और सालों भर तक के लिए आप इशका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये उपाय आपके बड़े ही काम आने वाला है.

नीम की पत्तियां

4/5

नीम की पत्तियां

हमारे बताए गए उपाय को आपको कहीं न कहीं नोट कर ले ना चाहिए. ये आपके कभी भी काम आ सकता है. इसके डब्बे में नीम की कुछ पत्तियों को आपको डाल लेना है. ऐसा करने से कभी भी आपके दालों में घुन नहीं लगेंगे. इससे आप अपनी दालों को अच्छे से साफ भी रख सकते हैं.

पुदीने की सूखी पत्तियां

5/5

पुदीने की सूखी पत्तियां

अगर आपके गेंहू में बार-बार साफ करने के बाद भी कीड़े लग जाते हैं, तो आपको पुदीने की सूखी पत्तियों को डिब्बें में साइड में रख लेना चाहिए. ऐसा करने से आटे में कभी भी कीड़े या घुन नहीं लगाते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button