व्यापार

₹1000 से कर सकते हैं निवेश शुरू, मैच्‍योरिटी पर पैसा डबल, है ना कमाल की स्‍कीम…

नई दिल्‍ली- हर कोई चाहता है कि उसकी खून-पसीने की कमाई वह ऐसी जगह लगाए जहां उसे अच्‍छा रिटर्न तो मिले ही, साथ ही उसकी पूंजी पूरी तरह सुरक्षित रहे. जोखिम मोल न लेने वाले और छोटे निवेशकों की जरूरत को ध्‍यान मे रखते हुए ही सरकार कई छोटी बचत योजनाएं (Best small saving scheme) चला रही हैं. ऐसी ही एक शानदार स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम है, किसान विकास पत्र (kisan vikas patra). लंबी अवधि के निवेश की तलाश करने वालों के लिए यह एक अच्छा निवेश विकल्प है. वर्तमान में किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी की वार्षिक दर से ब्‍याज (Kisan Vikas Patra Interest Rate) मिल रहा है. इसका मतलब है कि यदि आप इस स्‍कीम में पैसा लगाते हैं तो आपका पैसा 115 महीने यानी 9 साल और सात महीनों में दोगुना हो जाएगा.

किसान विकास पत्र दस साल के लिए खरीदे जा सकते हैं. इसमें न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये का होता है. अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. मतलब कि आप दिल खोलकर इसमें पैसा लगा सकते हैं. यह निवेश का एक सुरक्षित तरीका है और बाज़ार जोखिमों के अधीन नहीं है. बाज़ार में उतार-चढ़ाव के बावजूद आपको रिटर्न की गारंटी मिलेगी.

कौन कर सकते हैं निवेश?

किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है. इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है. वहीं यह योजना नाबालिगों के लिए भी मैजूद है, जिसकी देखरेख अभिभावक को करना होता है. यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए भी लागू है. इसमें निवेश करने के लिए 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं.

वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम

किसान विकास पत्र भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है. किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों से आप खरीद सकते हैं. सर्टिफिकेट को खरीदने के दौरान नॉमिनेशन सुविधा मिलती है. अगर आपने KVP सर्टिफिकेट खरीदते समय नॉमिनी नहीं बनाया है तो आप मैच्योरिटी से पहले कभी भी नॉमिनेशन कर सकते हैं.

क्‍या मिलता है टैक्‍स बेनेफिट?

किसान विकास पत्र में निवेश करने पर आपको अर्जित ब्याज आय पर टैक्‍स देना पड़ता है. वहीं इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80C के तहत आपको इस स्‍कीम में जमा राशि पर कोई टैक्‍स बेनेफिट नहीं मिलता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button