छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

ग्रामीण प्रौद्योगिकी और उद्यमिता फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक गतिशील तीन दिवसीय कार्यक्रम लॉन्चपैड की शुरुआत

दुर्ग / छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) ने हाल ही में सीएसवीटीयू – ग्रामीण प्रौद्योगिकी और उद्यमिता फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक गतिशील 3-दिवसीय कार्यक्रम, लॉन्चपैड 1.0 की शुरुआत के साथ राज्य में उद्यमिता की भावना को प्रज्वलित किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पी.एस. ने की। एसईसीएल बीएसपी के सीएमडी मिश्रा ने नवाचार और उद्यम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गतिविधियों की एक श्रृंखला शुरू की। कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. आर.एन. के गर्मजोशी भरे स्वागत भाषण से हुई। सीएसवीटीयू फोर्टे के निदेशक पटेल, जिन्होंने लॉन्चपैड 1.0 के रोमांचक एजेंडे की रूपरेखा तैयार की। कार्यक्रम में एक ग्रैंड स्टार्टअप एक्सपो और एक आइडिया हंट कार्यक्रम के अलावा उद्घाटन समारोह, आइडियाथॉन, पावर सत्र, सहयोग कार्यक्रम और ग्रामीण उद्यमिता विकास सेल (आरईडीसी) बैठक जैसे अन्य आकर्षक सत्र शामिल थे।

कुलपति डॉ. एम.के. वर्मा ने पी.एस. का हार्दिक स्वागत किया। मिश्रा ने उद्यमिता के लिए संसाधनों के साथ छात्रों को सशक्त बनाने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने ड्रोन प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सीएसवीटीयू द्वारा एक अभूतपूर्व पहल की भी घोषणा की, जिसका उद्देश्य व्यक्तियों को विविध कौशल सेट से लैस करना है। पी.एस. मिश्रा ने अपने संबोधन में स्वामी विवेकानन्द के मंत्र उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए, के साथ ज्ञान का आह्वान किया।

उद्यमिता की बारीकियों पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने सामान्य गलतियों पर प्रकाश डाला और सफलता के लिए समस्या-समाधान कौशल के महत्व पर जोर दिया। दर्शकों को न केवल सफल उद्यमी बल्कि अच्छे इंसान बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने निरंतर ज्ञान अद्यतन करने की वकालत की। नवप्रवर्तन और विकास के लिए उनकी प्रेरणादायक दृष्टि से उपस्थित लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर डॉ. संजय अग्रवाल, यूटीडी के निदेशक डॉ. पीके घोष, संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्य, प्रोफेसर, यूटीडी के संकाय, सीएसवीटीयू फोर्टे के अधिकारी और कर्मचारी सहित प्रतिष्ठित हस्तियों की उपस्थिति देखी गई। साथ ही उत्साही छात्र भी। जैसे ही इस परिवर्तनकारी कार्यक्रम का पर्दा गिरा, सीएसवीटीयू फोर्टे के प्रबंधक डॉ. आशीष पटेल ने सभी उपस्थित लोगों की सक्रिय भागीदारी और योगदान को स्वीकार करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ आभार व्यक्त किया। लॉन्चपैड 1.0 ने निस्संदेह एक शानदार मिसाल कायम की है, जिससे छत्तीसगढ़ में नवाचार और उद्यमिता की एक नई लहर का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button