छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र में ‘गुणवत्ता-2024’ कार्यस्थल प्रबंधन परियोजना प्रतियोगिता का उद्घाटन…

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के व्यवसाय उत्कृष्टता विभाग ने मानव संसाधन विकास केंद्र (एचआरडीसी) में 12 से 16 अगस्त 2024 तक ‘गुणवत्ता-2024’ का आयोजन किया है। कर्मचारियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए इस पांच दिवसीय “कार्यस्थल प्रबंधन परियोजना प्रतियोगिता” का उद्घाटन, 12 अगस्त 2024 को मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) तपस दासगुप्ता ने किया।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता महाप्रबंधक (बीई) मनोज कुमार ने की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के सभी संबंधित मुख्य महाप्रबंधक, प्रतिभागी टीमों के विभागाध्यक्ष, अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण, संयंत्र कार्मिक और प्रतिभागी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
पूरे संयंत्र से क्यूसी, एलक्यूसी और 5 -“एस” की कुल 53 टीमें इस वार्षिक इन-हाउस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं, जो इस वर्ष पांच अलग-अलग स्ट्रीम में आयोजित की जा रही है। जिसमें तीन प्लांट लेवल क्वालिटी सर्कल (क्यूसी) के लिए, एक लीन क्वालिटी सर्कल (एलक्यूसी) के लिए, और एक 5-एस स्तरों के लिए प्रतियोगिता शामिल है।

भिलाई इस्पात संयंत्र में ‘गुणवत्ता-2024’ कार्यस्थल प्रबंधन परियोजना प्रतियोगिता का उद्घाटन...

शॉर्टलिस्टिंग के बाद क्वालीफाइंग टीमों का चयन किया जाता है, जो क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इंडिया (क्यूसीएफआई) द्वारा आयोजित विभिन्न चेप्टर कन्वेंशन्स में भाग लेती हैं। टीमों द्वारा दिखाई गई भागीदारी की सराहना करते हुए, मुख्य अतिथि तपस दासगुप्ता ने प्रतिभागियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं और कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं में बढ़ी हुई भागीदारी अपेक्षित है, क्योंकि इससे कर्मचारी जुड़ाव को बढ़ावा मिलता है और कार्य कुशलता बढ़ती है।

उन्होंने कहा कि ब्लास्ट फर्नेस विभाग सर्वाधिक विभागीय भागीदारी दिखाने के लिए प्रशंसा का हकदार है, जबकि एसएमएस-II ने पिछले वर्ष की प्रतियोगिता ‘गुणवत्ता-2023’ में सर्वाधिक प्रतिभागिता दिखाई थी। महाप्रबंधक (बीई) मनोज कुमार ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और गुणवत्ता-कार्यस्थल प्रबंधन परियोजना प्रतियोगिता के महत्व पर बात की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस प्रतियोगिता ने बीएसपी कर्मचारियों के नवाचार और रचनात्मकता को कैसे जोड़ा है।

उप महाप्रबंधक (बीई) पीके साहू के साथ-साथ बीई विभाग के कर्मचारियों ने भी कार्यक्रम के सफल आयोजन में योगदान दिया। वरिष्ठ प्रबंधक (बीई) रवि कुमार ने गुणवत्ता 2024 के उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन किया और धन्यवाद ज्ञापन दिया। उल्लेखनीय है कि संयंत्र के विभिन्न विभागों, जिसमें वर्क्स एरिया और नॉन-वर्क्स एरिया दोनों शामिल हैं, की प्रतिभागी टीमें अपने-अपने विभागों में किए गए रचनात्मक कार्यों पर अपने केस स्टडी और प्रस्तुतियों में अपनी उत्कृष्टता दिखाएंगी।

इन केस स्टडी और प्रस्तुतियों का मूल्यांकन, विशेषज्ञ निर्णायकों द्वारा किया जाएगा। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र का व्यवसाय उत्कृष्टता विभाग हर साल विभिन्न गुणवत्ता अवधारणाओं को बढ़ावा देने के लिए संयंत्र स्तर पर इसी तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button