कैरियररोजगार

पुलिस में 2,968 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, तुरंत करें अप्लाई, जानें एलिजिबिलिटी…

Police Recruitment 2024: पुलिस फोर्स में शामिल होने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर है. दरअसल, पुलिस फोर्स में विभिन्न पदों पर 2,968 वैकेंसी के लिए भर्ती की घोषणा की गई है. इस भर्ती की घोषणा मेघालय पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा की गई है. जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो 31 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

वैकेंसी डिटेल

अनआर्मड ब्रांच सब इंस्पेक्टर – 76 पद

अनआर्मड ब्रांच कांस्टेबल – 720 पद

फायरमैन (पुरुष) – 195 पद

ड्राइवर फायरमैन (पुरुष) – 53 पद

फायरमैन (मैकेनिक) – 26 पद

एमपीआरओ ऑपरेटर – 205 पद

सिग्नल/बीएन ऑपरेटर – 56 पद

अनआर्मड ब्रांच कांस्टेबल/बटालियन कांस्टेबल/एमपीआरओ जीडी/कांस्टेबल हैंडीमैन – 1494 पद

ड्राइवर कांस्टेबल – 143 पद

शैक्षिक योग्यता

अनआर्मड ब्रांच कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

अनआर्मड ब्रांच कांस्टेबल, बटालियन कांस्टेबल, एमपीआरओ जीडी, कांस्टेबल हैंडीमैन और ड्राइवर कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 9वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.

अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा का पासिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आयु सीमा

जो उम्मीदवार अनआर्मड ब्रांच सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर रहे हैं उनकी आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए; जबकि अन्य पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 12 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन लिंक

जो उम्मीदवार उल्लिखित पद के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, वे एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए https://crb2024.apply-gov.in/ पर जा सकते हैं. वहीं, अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

रिजर्वेशन पॉलिसी

लगभग 40 प्रतिशत सीटें खासी और जैंतिया समुदाय के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं और लगभग 5 प्रतिशत सीटें गारो समुदाय के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. वहीं, अन्य 15 प्रतिशत सीटें अन्य जनजातियों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी गई हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button