हेल्‍थ

क्या आप भी हैं मैंगो लवर? तो अभी संभल जाएं और आम से बना लें दूरी, FSSAI ने दी चेतावनी…

Calcium Carbide Ripen Mangoes:आपने देखा होगा कि पेड़ में पकने से पहले ही मार्केट में आम की भरमार हो जाती है. ऐसें में कई लोग सोचते हैं कि आखिर इतनी जल्दी ये कैसे मिलने लगे. बता दें इसके आर्टिफिशियल तरीके से पकाया जाता है, जिसमें कई खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल होता है. ये रसायन हमारी सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं. जब तक सीजन पूरी तरह नहीं आता आप आम न खाएं. फूड सिक्योरिटी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Food Safety and Standards Authority of India) ने इसको लेकर लोगों को आगाह किया है.

एफएसएसएआई ने आम के शौकीन को चेताया 

एफएसएसएआई (FSSAI) ने अपने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “आम भला किसे पसंद नहीं, पर क्या आपको पता है कि खतरनाक केमिकल से कृत्रिम रूप से पकाए गए #आम आपका स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं? आम खरीदने से पहले यह ज़रूर सुनिश्चित कर लें कि आपका आम #FSSAI के तय मानकों के अनुसार ही कृत्रिम रूप से पकाया गया हो.”

 कैल्शियम कार्बाइड से पके आम खतरनाक 

बाजार में मिलने वाले आमों को खरीदने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि अगर इनको कैल्शियम कार्बाइड जैसे हानिकारक केमिकल से पकाया गया है, तो ये रसीले आम आपकी सेहत को गंभीर नकुसान पहुंचा सकते हैं. आम पकाने के ऐसे तरीकों पर फूड सिक्योरिटी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सख्ती से रोक लगा दी है. ये केमिकल सेहत के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं.

गड़बड़ी की शिकायत किससे करें?

आपको पता होना चाहिए कि आप जो आम खाने वाले हैं वो नेचुरली पके हों या फिर एफएसएसएआई की गाइडलाइंस के मुताबिक पकाए गए हों. अगर आपको इस बात की जानकारी मिले कि कोई व्यापारी आम को तय मानकों के मुताबिक नहीं पका रहा है, तो इसकी शिकायत तुरंत अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के फूड कमिशनर से करें

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button