लाइफस्टाइलहेल्‍थ

Skin Care Tips: ऑयली स्किन वालों के पास जरूर होने चाहिए ये 4 प्रोडक्ट्स…

Oily Skin Care Tips: ऑयली स्किन से परेशान लोगों की कई परेशानियां होती हैं. पिंपल्स से निपटना भी मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें तो इस समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं इन जरूरी चीजों के बारे में जो हर तैलीय त्वचा वाले व्यक्ति के पास होनी चाहिए.

1. प्राइमर (Primer)

प्राइमर मेकअप का बेस होता है. यह त्वचा को स्मूथ करता है, पोर्स को छोटा करता है और मेकअप को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करता है. अपनी त्वचा के लिए ऑयल-फ्री, मैटिफाइंग प्राइमर चुनें जो तेल को कंट्रोल करेगा और आपके मेकअप को मेल्ट होने से बचाएगा.

2. क्लींजर (Cleanser)

एक अच्छा क्लींजर दिन भर जमा हुए एक्स्ट्रा तेल, गंदगी और मेकअप को हटाने में मदद करता है. ऑयली स्किन के लिए जेल या फोम क्लींजर बेहतर होते हैं क्योंकि ये हल्के होते हैं और आपकी त्वचा को रूखा नहीं बनाते. दिन में दो बार (सुबह और रात) अपना चेहरा धोएं और हफ्ते में एक बार डीप क्लींजिंग करना बिलकुल न भूलें.

3. फेशियल मास्क (Facial Masks)

फेशियल मास्क स्किन को डीप क्लीन करने और एक्स्ट्रा तेल को सोखने का काम करता है. क्ले और चारकोल मास्क तैलीय त्वचा के लिए अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं, क्योंकि ये तेल को अबसेर्व करते हैं और पिंपल्स को रोकने में मदद करते हैं. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं.

4. स्क्रब (Scrub)

एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्किन को निखार देने में मदद करता है. हालांकि, तैलीय त्वचा के लिए एक्सफोलिएट करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. बहुत ज्यादा एक्सफोलिएशन त्वचा को रूखा बना सकता है. हफ्ते में एक या दो बार हल्के स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें.

ये प्रोडक्ट भी हैं जरूरी

– टोनर: एक एस्ट्रिंजेंट-फ्री टोनर एक्स्ट्रा तेल को हटा सकता है और आपके पोर्स को टाइट कर सकता है.
– मॉइस्चराइजर: ऑयली स्किन को भी मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है. अपने लिए ऑयल-फ्री या जेल आधारित मॉइस्चराइज़र ही चुनें, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button