छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

महतारी वंदन योजना अंतर्गत आवेदक महिलाओं को पंजीयन कराने समस्याएं न हो….

दुर्ग / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर महतारी वंदन योजना अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया, निर्वाचन कार्य, धान खरीदी, राशन कार्ड नवीनीकरण, राजस्व प्रकरणों, आयुष्मान कार्ड और समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। साथ ही प्रकरणों के तत्परतापूर्वक निराकरण हेतु अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्हांने महतारी वंदन योजना के जिले में सफल क्रियान्वयन और पात्रता रखने वाले सभी महिलाओं को योजना का लाभ दिलाने के लिए उनका पंजीयन कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने कहा कि नगरीय निकायों और जनपद स्तर पर पर्याप्त आवेदन पत्र उपलब्ध हो। पात्र महिलाओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इस पर विशेष ध्यान रखी जाए। उन्हांने अधिकारियों को लॉगिन आईडी अपडेट कराने और फेक वेबसाईट पर विशेष ध्यान देने के साथ ही संज्ञान में लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता की इस योजना का जिले में सफल क्रियान्वयन हेतु नगरीय निकायों, पंचायतों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में फार्म उपलब्ध कराने व 20 फरवरी तक पात्र महिला हितग्राहियों का अनिवार्य रूप से फार्म भराने कहा है।

ग्रामीणों की समन्वय से प्राकृतिक गैस की पाईप लाईन बिछाने का कार्य

भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रम अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) नई दिल्ली की मुंबई, नागपुर, झारसुगुड़ा, परियोजना दुर्ग जिला सहित छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों से होकर गुजर रही है। जिले में अपने तरह यह पहला प्रोजेक्ट है। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने गेल के अधिकारियों से परियोजना के जिले में विस्तार और किसानों के मुआवजा आदि के संबंध में जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि दुर्ग जिले के ननकट्ठी, अंजोरा-ढाबा, बोरेगांव, टेमरी सहित 17 गांव सहित 38.76 किलोमीटर प्राकृतिक गैस सप्लाई की पाईप लाईन बिछायी जाएगी।

प्रभावित किसानों को जमीन की मुआवजा राशि दी जा रही है। भारत सरकार द्वारा तय गाईड-लाईन के अनुसार प्राकृतिक गैस से खाद निर्माण, बिजली बनाने, घरेलू गैस वितरण, वाहनों और कारखानों में भी ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकेगा। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने गैस पाईप लाईन विस्तार कार्य में प्रगति लाने संबंधित एसडीएम और जनपद सीईओ को ग्रामीणों से समन्वय बनाकर कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।

निर्वाचन कार्य की समीक्षा

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने निर्वाचन कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 हेतु नियुक्त सेक्टर अधिकारी विभागीय कार्यों से फील्ड भ्रमण के दौरान संबंधित मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था का भी अवलोकन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अवगत कराया कि विधानसभा निर्वाचन के रिजर्व मतदान अधिकारी जो मतदान दिवस विभिन्न मतदान केन्द्रों का वाहन से भ्रमण किये, उन्हें मानदेय राशि भुगतान की पात्रता होगी।

कलेक्टर ने सभी जिला प्रमुख अधिकारियों को निर्वाचन कार्य हेतु अधिकारी-कर्मचारियों की डेटा अपडेट कराने के निर्देश दिए। उन्हांने कहा कि सेवानिवृत्त, मातृत्व अवकाश और गंभीर बीमारी वाले का डेटा हटायी जाए। संबंधित अधिकारी का पे-स्केल, एपिक कार्ड और मूल निवास का पता सही हो, सुनिश्चित किया जाए।

शनिवार 17 फरवरी को तहसील स्तरीय राजस्व जनसमस्या निवारण शिविर

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लंबित राजस्व प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा करते हुए विगत दिवस राजस्व निरीक्षक मंडल में आयोजित शिविर में प्राप्त राजस्व प्रकरणों और उसके निराकरण की तहसीलवार जानकारी ली। उन्होंने विगत तीन माह से नक्शा बटांकन में डेटा अपडेट करने में कोताही बरतने वाले पटवारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने संबंधित एसडीएम को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने कहा कि आरबीसी-6-4 से संबंधित लंबित प्रकरण का त्वरित निराकरण सुनिश्चित किया जाए। साथ ही स्वीकृत राशि हितग्राही के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि आगामी शनिवार 17 फरवरी को तहसील स्तर पर राजस्व जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाना है। उक्त शिविर में विकासखण्ड स्तरीय सभी विभागां के अधिकारी भी अनिवार्यतः अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।

5 लाख 87 हजार 369 मे.टन धान खरीदी, राशन नवीनीकरण हेतु दो लाख 32 हजार आवेदन प्राप्त हुए बैठक में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले में धान खरीदी और राशन कार्ड नवीनीकरण के संबंध में जानकारी ली। खाद्य नियंत्रक ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर निर्धारित अवधि तक 5 लाख 87 हजार 369 मे.टन धान खरीदी की गई है। जिसमें 5 लाख 5 हजार 368 मे.टन धान का डीओ कट चुका है।

समितियों से 4 लाख 69 हजार 345 मे.टन धान का उठाव हो चुका है, 82 हजार मे.टन धान का डीओ जारी होना शेष है। उन्होंने बताया कि शासन से कार्ययोजना प्राप्त होने के उपरान्त डीओ जारी कर उठाव किया जाए। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने समिति में खरीदे गए अमानक व नान द्वारा रिजेक्ट धान की जांच कराने खाद्य नियंत्रक को निर्देशित किया। राशन कार्ड नवीनीकरण के संबंध में अवगत कराया गया कि जिले में प्रचलित 4 लाख 74 हजार 616 राशन कार्डों में से 02 लाख 32 हजार 752 राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि 15 फरवरी तक निर्धारित है।

आवेदनों का निराकरण समय-सीमा के भीतर हो

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लंबित समय-सीमा के प्रकरणों का विभागवार गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रकरणों का निराकरण समयावधि पर हो, अधिकारी यह सुनिश्चित करें। उन्हांने शिक्षक-एलबी के वेतनमान, समयमान, एरियस का भुगतान की जानकारी ली तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी को तीन दिवस के भीतर एरियस राशि भुगतान कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शत्-प्रतिशत् आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्माण कार्य एजेंसी विभागों तथा आबकारी और खनिज विभाग के अधिकारियों को सीएमएचओ से रेडक्रॉस सोसायटी की रसीद प्राप्त कर सोसायटी के सहयोग हेतु संबंधितों से रसीद काटने कहा। बैठक में अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, नगर निगम भिलाई के आयुक्त देवेश ध्रुव, जिला पंचायत के सीईओ अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर गोकुल रावटे, श्रीमती योगिता देवांगन और बी.के. दुबे, सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ, नगरीय निकायों और समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button