छत्तीसगढ़दुर्ग

सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण: विधानसभा निर्वाचन की तैयारियां हो गई प्रारंभ…

दुर्ग / जिले में विधानसभा निर्वाचन की तैयारियां प्रारंभ हो गई है। इसी कड़ी में आज कला मंदिर भिलाई में जिले के विधानसभा क्षेत्र दुर्ग शहर, दुर्ग ग्रामीण, पाटन, अहिवारा, वैशाली नगर, भिलाई नगर एवं बेमेतरा (आंशिक) के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन से संबंधित कार्यों का बोध कराया गया। उन्हें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विहित निर्देशों की जानकारी दी गई।

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन पूर्ण जवाबदारी के साथ करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है उनका नाम स्पेशल कंडिशन होने पर ही निर्वाचन ड्यूटी से नाम हटाया जाएगा। विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए व्यवस्थित तरीके से कार्य करना सुनिश्चित करने को कहा। निर्वाचन के कार्यो में छोटी सी लापरवाही से बहुत बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

निर्वाचन का कार्य देश में सर्वोच्च कामों में से एक माना जाता है। उन्होंने मतदाताओं को शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का मतदाता सूची में नाम जोड़ने बीएलओ के साथ-साथ सेक्टर अधिकारियों को भी घर-घर जाकर सर्वे करने को कहा। सेक्टर अधिकारियों को बीएलओ के साथ मिलकर कार्य संपादित करने को कहा। सभी मतदान केन्द्रों में निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ना, विलोपित करना एवं त्रुटिसुधार आदि कार्य 31 अगस्त तक प्राथमिकता के साथ करने को कहा।

अधिकारियों को निर्वाचन कार्य के सभी बिन्दुओं का महत्व समझते हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए। सेक्टर अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता लागू होने से लेकर आचार संहिता समाप्त होने तक उनके दायित्वों की जानकारी दी गई। इस दौरान ऐ.डी.एम अरविंद एक्का, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी.के दुबे, संयुक्त कलेक्टर एच.एस. मिरी सहित सभी सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button