व्यापार

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन ने दिया FD और PPF के रिटर्न से ज्यादा डिविडेंड, हर शेयर पर दिया करीब 8.3 फीसदी का रिटर्न….

भारत सरकार के स्वामित्व वाली पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) शेयर मार्केट में लिस्टेड एक ऐसी कंपनी है, जिसने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में अपने निवेशकों को प्रत्येक शेयर पर करीब 10 रुपये डिविडेंड के रूप में जारी किए हैं. बता दें कि कंपनियां हर साल अपने निवेशकों को अतिरिक्त लाभ के रूप में अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा यानी डिविडेंड जारी करती है.

मार्केट में शेयरों की कीमत में होने वाली बढ़ोतरी के अलावा डिविडेंड भी निवेशकों के लिए कमाई का एक जरिया है. मार्केट में कुछ कंपनियां ऐसी भी है जो अपने निवेशकों को बैंक एफडी और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा रिटर्न डिविडेंड के रूप में जारी कर देती है.

हर शेयर पर दिया करीब 8.3 फीसदी का रिटर्न

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) के एक शेयर की कीमत फाइनेंशियल ईयर 2022-23 की शुरुआत में 120 रुपये के आसपास थी. वहीं इस दौरान कंपनी ने अपने निवेशकों को प्रत्येक शेयर पर करीब 10 रुपये का डिविडेंड दिया है. इस हिसाब से कंपनी ने हर शेयर पर अपने निवेशकों को करीब 8.3 फीसदी का रिटर्न सिर्फ डिविडेंड के रूप में दिया है. देखा जाए तो यह बैंक एफडी और पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज से भी ज्यादा है. बता दें कि इसी फाइनेंशियल ईयर में पीपीएफ की ब्याज दर 7.10 फीसदी तो वहीं अलग-अलग बैंकों की एफडी पर ब्याज दर 5.50 से 7 फीसदी के बीच रही.

शेयरों की कीमत में हुई 30 फीसदी की बढ़ोतरी

पिछले एक साल में पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन कंपनी के शेयरों की कीमत में भी करीब 30 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. कंपनी के शेयरों पर मिलने वाले रिटर्न को डिविडेंड के साथ मिलाकर देखें तो इस कंपनी ने एक साल में अपने निवेशकों को करीब 38 फीसदी का रिटर्न दिया है. यानी इसके निवेशकों को इस साल डबल फायदा मिला है. बता दें कि पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन के शेयर गुरुवार को एनएसई पर 156.55 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button