लाइफस्टाइलहेल्‍थ

क्या आप भी पीते हैं दूध वाली कॉफी? Neuroscientist ने बताया ऐसा करना सेहत के लिए नहीं सही, ये है वजह

Impact of Milk in Coffee: इसमें कोई दोराय नहीं कि कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यदि आप उसमें दूध या क्रीम जैसे डेयरी प्रोडक्ट को मिलाते हैं तो इसमें कमी आ सकती है. ऐसा क्यों होता है इस लेख में आप न्यूरोसाइंटिस्ट से समझ सकते हैं. कॉफी दुनिया में सबसे ज्यादा पिया जाने वाला बेवरेज ड्रिंक है. कई लोग इसे सुबह उठते से ही पीना पसंद करते हैं. वैसे तो कई स्टडी में कॉफी पीने के फायदों को बताया गया है. लेकिन फिर भी बहुत कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि कॉफी में दूध को मिलाते ही इसका प्रभाव कम हो जाता है.

सोशल मीडिया पर न्यूरोसाइंटिस्ट रॉबर्ट लव ने भी कॉफी में दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट मिलाने की बात को सही बताते हुए कहा है कि ऐसा करने से कॉफी के हेल्दी इफेक्ट्स बहुत कम हो जाते हैं. उनका कहना है कि जब आप दूध मिलाते हैं तो यह बॉडी की कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल्स को एब्जॉर्ब करने की कैपेसिटी को कम कर देता है, जिससे इसके सारे फायदे नहीं मिल पाते हैं.

स्टडी में भी मिले सबूत

2019 में द जर्नल ऑफ एओएसी इंटरनेशनल में प्रकाशित एक स्टडी में भी कॉफी सहित पॉलीफेनोल्स युक्त कई खाद्य पदार्थों के साथ दूध को मिलाने पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव के सबूत मिले हैं. ऐसे में निष्कर्ष निकाला गया कि दूध मिलाने से कॉफी के एंटीऑक्सीडेंट गुण कम हो जाते हैं, जिससे इससे मिलने वाले फायदों में काफी कमी हो जाती है.

कॉफी के साथ मिलाएं दूध के ये विकल्प

हालांकि कॉफी में डेयरी प्रोडक्ट को मिलाने से इसके सेहतमंद फायदे कम हो जाते हैं. लेकिन यदि आपको ब्लैक कॉफी नहीं पसंद है तो आप दूध के विकल्प जैसे सोया मिल्क, आलमंड मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्लैक कॉफी के हैं कई फायदे

न्यूरोसाइंटिस्ट बताते हैं कि मिल्क कॉफी की तुलना में ब्लैक कॉफी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं. खासतौर पर गट बैक्टीरिया और ब्रेन पर ब्लैक कॉफी बहुत प्रभावी और सकारात्मक असर दिखाता है. इसके अलावा कॉफी में पाया जाने पॉलीफेनोल्स कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज से बचाव करने में बहुत मददगार साबित होता है

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button