छत्तीसगढ़दुर्ग

पर्यावरण प्रेमी स्व. गेंदलाल देशमुख द्वारा लगाए पेड़ों की कटाई रोकने पर्यावरण प्रेमियों ने दिया आवेदन

दुर्ग / जिले के पर्यावरण प्रेमियों ने आज कलेक्टर जनदर्शन में पर्यावरण प्रेमी स्व. गेंदलाल देशमुख द्वारा लगाए गए पेड़ों के संरक्षण का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि स्व. गेंदलाल देशमुख द्वारा कोड़िया से लेकर महाराजा चौक दुर्ग तक बरगद, पीपल, नीम आदि के लगभग 300 पौधे लगाए थे।

जो अब बड़े हो चुके हैं लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तावित सड़क निर्माण में इनके काटे जाने की आशंका है। पर्यावरण प्रेमियों ने अपने सुझाव में कहा कि विभाग द्वारा किनारे-किनारे से ऐसे वैकल्पिक मार्ग का चयन किया जा सकता है, जिससे न्यूनतम पेड़ कटने की संभावना बने।

मिलने वाले पर्यावरण प्रेमियों में हितवा संगवारी के संयोजक श्री रोमशंकर यादव के साथ रिसाली पर्यावरण मित्र हरित क्रांति संघ के ललित वर्मा, विपिन वर्मा भी मौजूद थे। इस संबंध में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क चौड़ीकरण ऐसे विकल्पों को चुने जिसमें न्यूनतम पेड़ काटे जाने की आशंका हो।

अनेक नागरिक समाज को लेकर अपनी सक्रिय भूमिका अदा कर रहे हैं। ये नागरिक जनदर्शन का लाभ आम जनता तक पहुंचाने अनूठा प्रयोग करने में लगे हुए हैं और जन सरोकार से संबंधित आवेदन जनदर्शन में प्रस्तुत कर रहे हैं। इसी के तहत् एक आवेदक ने भी कलेक्टर के समक्ष् आवेदन लगाया था जो कि इलाके की जनसंख्या पर आधारित लोक सेवा केंद्र पर था।

आवेदक का कहना है कि आज पहचान पत्र सभी व्यक्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। चाहे फार्म भरना हो या सरकारी योजना का लाभ लेना हो सभी में आधार कार्ड से लेकर अन्य पहचान पत्रों की आवश्यकता पड़ती है। प्रत्येक शनिवार को लोकसेवा केंद्र बंद रहता है परंतु जनसंख्या घनत्व को देखते हुए

इस दिन भी लोक सेवा केंद्र को खोला जाए तो नागरिकों को सुविधा होगी। कलेक्टर ने आवेदन लेकर इससे संबंधित अधिकारी को प्रेषित किया और त्वरित निराकरण करने के आदेश दिए। बी.पी.एल राशन कार्ड से संबंधित समस्या को लेकर जनदर्शन में खुर्सीपार से एक व्यक्ति कलेक्टर के समक्ष् पहुंचा था।

जिसमें उसने बताया कि उसके वार्ड में कुछ महीने पहले राशन कार्ड के लिए शिविर का आयोजन किया गया था, शिविर में बी.पी.एल. कार्ड और ए.पी.एल. कार्ड के लिए आवेदन लिए जा रहे थे। आवेदक ने भी बी.पी.एल. राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, परंतु उसका कार्ड नहीं बन पाया।

जब आवेदक ने नगर निगम से इसके संबंध में जानकारी मांगी तो नगर निगम ने बताया कि सर्वे सूची में आवेदक का नाम अंकित नहीं है। आवेदक का कहना है कि उसके क्षेत्र में हुए सर्वे में उसके और उसके परिवार ने अपना ब्यौरा दिया था जिसकी पावती उसके पास है। इस पावती को प्रस्तुत करने पर भी उसकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

कार्ड के न होने पर राशन के अलावा भी अन्य शासन की योजनाओं से आवेदक और उसका परिवार वंचित है इसलिए आवेदक ने कलेक्टर से जल्द से जल्द समस्या के निदान के लिए कहा। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को प्रकरण प्रेषित कर शीघ्र निराकरण के लिए निर्देश दिया।
जनदर्शन में सीमांकन आदि से संबंधित आवेदन आए। कलेक्टर ने सभी आवेदनों के प्रभावी निराकरण के निर्देश दिए।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे 

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button