छत्तीसगढ़दुर्ग

निगम प्रशासन सरप्राइज चेकिंग करने के लिए आपके घर दुकान या होटल पहुँचकर जुर्माना लगा सकती है…

दुर्ग/ नगर पालिक निगम क्षेत्र सीमा के अंतर्गत शहर की साफ सफाई और गंदगी का जायजा लेने के लिए नगर निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर खुद निगम क्षेत्रों का सघन दौरा कर रहे है।दौरा के दौरान एक नागरिक द्वारा नाली में गंदगी फैलाकर नाली को जाम कर दिया गया था. अपने घर से निकलने वाले खराब अपशिष्ट को नाली में पूरी तरीके से बहा दिया था।

निगम प्रशासन सरप्राइज चेकिंग करने के लिए आपके घर दुकान या होटल पहुँचकर जुर्माना लगा सकती है...

आयुक्त लोकेश चन्द्राकर के निर्देश पर स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली के मार्गदर्शन में सफाई विभाग के अमला सफाई दरोगा सुरेश भारती,प्रदीप एवं रामलाल भट्ट द्वारा घूम घूमकर वार्ड 21 में रोड पर बिल्डिंग मटेरियल फैलाने पर 1हजार रुपए फाइन किया गया। वार्ड क्रमांक 31 आपापूरा, राहुल सोनकर द्वारा कचरा फैलाने के कारण 500 रुपए फाईन किया गया।

वार्ड क्रमांक 31 मदनलाल शर्मा आपापूरा को कचरा फैलाने के कारण 500 रुपए फाइन किया गया. इसके अलावा उरला में 500 रुपये,सिंधी कालोनी वार्ड 24 जयंती हॉस्पिटल के पास लाइन से 1900 रूपये गंदगी फैलाने वाले पर जुर्माना लगाया गया है. जब निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने वार्ड का दौरा किया तब मोहल्ले वासियों ने नाली में कचरा डालने को लेकर आयुक्त से शिकायत की. इस पर निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने अधिकारियों को जुर्माना लगाने के निर्देश दिए और कचरा डालने वाले को गंदगी नहीं फैलाने की हिदायत भी दी।निगम द्वारा नाली की सफाई भी की गई. इसी तरह से वार्ड क्षेत्र के भ्रमण के दौरान निर्माण एवं विध्वंस के मलबे को बिखेरकर रखने वाले निर्माणकर्ता से 1000 रुपए जुर्माना वसूल किया गया.

आयुक्त ने लोगो को दी हिदायत –

आयुक्त ने दौरा के दौरान कुछ स्थानों पर घर मालिको द्वारा पुराने सामग्रियों को एक जगह एकत्रित कर दिया गया था,जिसे घर मालिक को बोलकर हटवाया गया. कुछ स्थानों पर सड़क बाधा कर लिया गया था,

बरसात को देखते हुए आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए-

निगम प्रशासन सरप्राइज चेकिंग करने के लिए आपके घर दुकान या होटल पहुँचकर जुर्माना लगा सकती है...

मानसून को देखते हुए नालियों की बड़े पैमाने पर सफाई के निर्देश आयुक्त ने मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली को दिए.उन्होंने कहा कि वार्ड क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति निर्मित न हो. गीले कचरे और सूखे कचरे को अलग – अलग देने को कहा गया है. गौरतलब है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के मापदंडों के अनुरूप निगम के द्वारा कार्य किया जा रहा है. शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर खासा ध्यान रखा जा रहा है नगर निगम ने अपील किया है कि सफाई व्यवस्था में सुधार लाने आम नागरिक भी सहयोग करें।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button