हेल्‍थ

जो पनीर आप खा रहे हैं वो कितना हैं शुद्ध? 6 आसान तरीकों से घर पर करें असली-नकली पनीर की पहचान…

How to check purity of paneer: डेयरी प्रोडक्ट्स में पनीर का सेवन लोग काफी अधिक करते हैं. पनीर से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है और ये खाने में बेहद टेस्टी होते हैं. मार्केट में कई कंपनियों के पैक्ड पनीर उपलब्ध होते हैं. इतना ही नहीं लोकल मार्केट में अब पॉलीथिन में भी पनीर बिकने लगे हैं और लोग इसे खूब खरीदते हैं.

लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि आप जो पनीर खा रहे हैं, वह असली है या नकली? क्वालिटी और टेस्ट में पनीर (paneer) कितना अच्छा है. खासकर, गर्मियों के मौसम में ऐसी चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं, यदि सही कूलिंग टेम्परेचर में ना रखा जाए. ये खराब होने पर स्वाद में खट्टे लग सकते हैं, जिसे खाकर फूड पॉयजनिंग हो सकती है. ऐसे में कुछ खाट टिप्स-ट्रिक्स के जरिए आप पनीर की शुद्धता और गुणवत्ता (Adulterated paneer) की पहचान कर सकते हैं.

पनीर असली है या नकली ऐसे पहचानें

1. खराब पनीर खाने से आपको फूड जनित बीमारियां हो सकती हैं. नकली पनीर में नुकसानदायक तत्व या फिर पैथोजेन्स होते हैं, जिसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं. जब आप पनीर खरीदें तो सबसे पहले उसके रंग को ध्यान से देखें. यदि वह सफेद या ऑफ-वाइट रंग का है, तो पनीर शुद्ध है. उसका टेक्सचर भी स्मूद हो. यदि बेहद हल्का गुलाबी, हरा जैसा दिखे तो इसे बिल्कुल भी ना खरीदें. ऐसा पनीर नकली हो सकता है.

2. जब भी पनीर खरीदें तो थोड़ा सा उंगलियों से तोड़कर देखें. यह भुरभुरा हो तो ठीक है, लेकिन अत्यधिक नर्म या गूदेदार न हो. शुद्ध पनीर की बनावट सख्त लेकिन सॉफ्ट होती है.

3. शुद्ध पनीर खाने में बहुत अधिक खट्टा नहीं होता. इसकी खुशबू माइल्ड और दूध जैसी लगनी चाहिए. बहुत अधिक महक आए या स्मेल करने पर खट्टा लगे तो भूलकर भी न खरीदें.

4. आप घर पर भी पनीर की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं. इसके लिए एक ग्लास पानी लें. इसमें पनीर का छोटा सा टुकड़ा डालें. असली और शुद्ध पनीर पानी में डूब जाएगा और टूटेगा नहीं, जबकि मिलावटी पनीर पानी में घुल सकता है या फिर टूट सकता है.

5. आप एक पैन में छोटा सा पनीर का टुकड़ा बिना तेल या पानी के डालकर गर्म करें. शुद्ध पनीर जब गर्म होगा तो वह नमी छोड़ेगा और उसका शेप बरकरार रहेगा. वहीं, नकली पनीर टूट जाएगा. पानी भी काफी निकलेगा.

6. पानी में पनीर का एक टुकड़ा डालकर उबालें. फिर इसमें आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डाल दें. यदि इसका रंग नीला हो जाता है तो संभवत: इस पनीर में बाइंडर्स या स्टार्च का इस्तेमाल किया गया है, जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button