छत्तीसगढ़भिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर वैचारिक चर्चा एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन…

भिलाई: सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के पर्यावरण प्रबंधन विभाग के तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस का मुख्य कार्यक्रम एवं पर्यावरण सम्बंधित सभी गतिविधियों का पुरस्कार वितरण समारोह 05 जून 2024 को भिलाई निवास में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर राजीव प्रकाश द्वारा की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि, कार्यक्रम के अध्यक्ष तथा विशेष अतिथियों के स्वागत के बाद, सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वल्लन के साथ किया गया।

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर वैचारिक चर्चा एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन...

इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) समीर स्वरुप तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए) डॉ एम रविन्द्रनाथ सहित मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) तापस दासगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एम एंड यू) असित साहा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। साथ ही कार्यक्रम में संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण, वरिष्ठ अधिकारीगण, कर्मचारीगण, बीएसपी स्कूल के शिक्षक, विद्यार्थी, विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता और उनके अभिभावक भी उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि अनिर्बान दासगुप्ता ने सभी को संबोधित करते हुए, बच्चों द्वारा प्रस्तुत भाषण एवं नाटक की सराहना करते हुए, सभी को विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने आईआईटी भिलाई एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के बीच पर्यावरण के साथ साथ विभिन्न क्षेत्रों में कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को सीखने का मौका देने के लिए बीएसपी की ओर से आईआईटी भिलाई का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, यदि हम पर्यावरण को नुकसान पहुचने वाले मटेरियलिस्टिक और अनावश्यक चीजों का उपयोग और उपभोग कम कर दें और जीवन में ऊर्जा का विवेकपूर्ण रूप से उपभोग करें तो यह पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। उन्होंने कहा, “पृथ्वी में हर किसी की जरुरत के लिए पर्याप्त संसाधन है, लेकिन हर किसी के लालच के लिए पर्याप्त नहीं है”।

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर वैचारिक चर्चा एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन...

उन्होंने कहा आज हमारी अनेक गतिविधियों से इकोसिस्टम का बैलेंस डिस्टर्ब हो रहा है और इसके लिए हम डिजिटालाइजेशन और एआई के माध्यम से स्मार्ट वे से कार्बन उत्सर्जन, स्लैग आदि हानिकारक पदर्थों और गैसों से पर्यावरण को संरक्षित कर सकते हैं। श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने कहा कि आईआईटी भिलाई और बीएसपी का कोलैबरेशन बहुत ही प्रभावशाली होने वाला है, क्योंकि इससे हमारे कर्मचारियों को टेक्नोलॉजी से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा, जिसका उपयोग हम पर्यावरण और विभिन्न क्षेत्रों में भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।

उन्होंने अपने विचार साझा करते हुए कहा, कि प्रदूषण वैश्विक स्तर पर जारी है और इसे संतुलित करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। हमे कार्बन डाईऑक्साइड और अपशिष्ट पदार्थों का उत्सर्जन कम करना चहिये। इसके लिए हम कई योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं।
कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे हैं आईआईटी भिलाई के निदेशक राजीव प्रकाश ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, कि इसमें कोई संदेह नहीं बीएसपी, अनिर्बन दासगुप्ता के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

उन्होंने कहा आज टाउनशिप क्षेत्र के बाहर एवं टाउनशिप क्षेत्र के अंदर तापमान में अंतर का मुख्य कारण बीएसपी द्वारा टाउनशिप में रोपे गए हजारों पेड़ों की संख्या है। आईआईटी भिलाई सिर्फ मॉडर्न टेक्नोलॉजी के लिए विख्यात नहीं है, बल्कि अपनी तकनीकी प्रयासों से पर्यावरण संबंधित सभी चुनौतियों का निपटान करते हुए हम विकसित भारत हेतु विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी रहने का प्रयास कर रहे हैं, इसमें बीएसपी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा, आईआईटी भिलाई बीएसपी से सम्बंधित विभिन्न क्षेत्रों की समस्याओं को सुलझाने में आपके साथ है।

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर वैचारिक चर्चा एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन...

उन्होंने आईआईटी भिलाई में नवाचार का उपयोग करते हुए, पर्यावरण-अनुरूप ऊर्जा प्रबंधन व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किये गए प्रयासों की ओर ध्यान आकर्षित किया। अपने स्वागत भाषण में मुख्य महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) डी एल मोइत्रा ने, पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित रखने हेतु संयंत्र द्वारा किये जा रहे तकनीकी प्रयासों की ओर ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण देते हुए पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला।

इसके बाद महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) संजय कुमार द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर सेल चेयरमैन का सन्देश पढ़ा। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) संजय कुमार एवं महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) के प्रवीण द्वारा, पर्यावरण से संबंधित बीएसपी द्वारा उठाए गए कदमों के अवलोकन पर प्रस्तुति दी गई, जो जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण सम्बंधित चुनौतियों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पर्यावरणीय गतिविधियों पर संक्षिप्त प्रस्तुति में, पर्यावरण संरक्षण हेतु बीएसपी के प्रदर्शन और प्रयासों के बारे में बताया गया।
साथ ही पर्यावरण संरक्षण के संदर्भ में, सीनियर सेकंडरी स्कूल सेक्टर 10 से सुश्री अन्नू यादव ने हिंदी में इस वर्ष के थीम पर आधारित भाषण प्रस्तुत किया। सीनियर सेकंडरी स्कूल सेक्टर 10 की सुश्री सताक्षी चौधरी ने अंग्रेजी में सीरियस इसूज़ ऑन एनवायरमेंट पर भाषण प्रस्तुत किया।

भाषण में, हमारे जीवन में पर्यवरण के महत्व के साथ प्लास्टिक के दुष्प्रभावों, प्राकृतिक आपदाओं आदि के बारे में बताया गया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में सभी बीएसपी स्कूल के बच्चों ने मिलकर “धरती कहे पुकार” थीम पर नाटक प्रस्तुत किया गया। इसी क्रम में ओजोन दिवस पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता, पर्यावरण माह, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता, पर्यावरण दिवस पर स्कूली बच्चों का पर्यावरण जागरूकता पर आधारित ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता, पर्यावरण दिवस पर पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता, वाटर कंसर्वैशन पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को मुख्य अतिथि एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष द्वारा पुरस्कार वितरण किया गया। साथ ही सम्पूर्ण कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) संजय कुमार द्वारा तथा का संचालन सुप्रियो सेन द्वारा किया गया।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button