हेल्‍थ

गर्मियों में यह हरा जूस पीना खतरनाक ! ICMR ने जारी किया अलर्ट, ऐसे लोग कभी न करें गलती…

ICMR Health Tips: इस वक्त उत्तर-भारत के अधिकतर इलाकों में आसमान से आग बरस रही है और लोग गर्मी से परेशान हैं. भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए लोग पानी के बजाय गन्ने का जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रूट जूस और अन्य ठंडी चीजें पीना पसंद कर रहे हैं. गन्ने का जूस इस मौसम में सबसे ज्यादा पीया जाता है. हालांकि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने लोगों को ज्यादा गन्ने का जूस न पीने की सलाह दी है. आईसीएमआर की तरफ से जारी अलर्ट में कहा गया है कि गन्ने के जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, एडेड शुगर वाले फ्रूट जूस, चाय और कॉफी का सेवन करने से गर्मियों में सेहत को नुकसान हो सकता है.

ICMR की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस में बताया गया है कि 100 मिलीग्राम गन्ने के जूस में करीब 13-15 ग्राम शुगर होती है. वयस्क लोगों को एक दिन में 30 ग्राम से ज्यादा शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए. बच्चों के लिए एक दिन में 24 ग्राम से ज्यादा शुगर इनटेक नुकसानदायक हो सकता है. इस हिसाब से अगर कोई गन्ने का जूस ज्यादा पी रहा है, तो इससे जरूरत से ज्यादा शुगर शरीर में जा रही है. शुगर का ज्यादा सेवन मोटापा, बीपी, फैटी लिवर, डायबिटीज समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. इससे बचने के लिए लोगों को फ्रूट जूस के बजाय फल खाने चाहिए.

गन्ने का जूस, पैकेज्ड जूस और कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. डायबिटीज के मरीजों को इन चीजों को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए. गन्ने का जूस नेचुरल माना जाता है, लेकिन अगर हाइजीन न हो, तो यह पीलिया जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है. लोगों को इसके बजाय गर्मियों में नींबू पानी, कोकोनट वॉटर, शिकंजी, छाछ का जमकर सेवन करना चाहिए. इन चीजों में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जिससे न सिर्फ हाइड्रेशन बेहतर होगा, बल्कि शरीर को मजबूती भी मिलेगी.

डाइटिशियन ने बताया कि भीषण गर्मी में लोगों को रोजाना 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बना रहेगा और डिहाइड्रेशन से बचने में मदद मिलेगी. इस मौसम में खीरा, टमाटर, तरबूज जैसे पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. हालांकि जो शुगर के मरीज हैं, वे इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो अत्यधिक गर्मी में लोगों को ज्यादा घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. अगर धूप में जाना पड़े, तो पानी की बोतल अपने साथ जरूर ले जाएं और शरीर में पानी की कमी न होने दें. लोग धूप से बचने की कोशिश करें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button