व्यापार

किसानों के लिए खुशखबरी, 4 जून के बाद खाते में आएंगे पैसे! ऐसे चेक करें स्टेटस…

लोकसभा चुनाव 2024 के 7 फेज का मतदान पूरा हो चुका है. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. इस बीच 12 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद केंद्र की नई सरकार पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त (PM Kisan 17th Installment) जारी कर सकती है. हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक इसके लिए तारीखों की घोषणा नहीं हुई है.

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त के 2,000 रुपये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी, 2024 को किसानों के खाते में डाली थी. 16वीं किस्‍त के रूप में देश के किसानों के खातों में कुल 21 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे.

हर साल मिलते हैं 6 हजार रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार हर साल 6 हजार रुपये देती है. यह राशि 3 किस्‍तों में दी जाती है. सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट्स में डाली जाती है. पति या पत्‍नी में किसी एक को पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दी जाती है.

E-KYC के बिना नहीं मिलेगा पैसा

किसानों को किस्त को लेन के लिए E-KYC कराना जरूरी है. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, PMKISAN रजिस्टर किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल (PM-Kisan Portal) पर कर सकते हैं. बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के लिए अपने पास के CSC सेंटर जा सकते हैं.

चेक करें स्टेटस

  • आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब पेज के दाईं ओर ‘Know Your Status’ टैब पर क्लिक करें.
  • अपना रजिस्टर नंबर डालें और कैप्चा कोड भरें और ‘Get Data’ का ऑप्शन चुनें.
  • आपका स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button