हेल्‍थ

दहकती गर्मी में पेट की जलन को इन 5 मसालों से करें शांत, शरीर रहेगा कूल, जानें इस्‍तेमाल का तरीका…

Top Indian Spices Can Beat Summer Heat: दहकती गर्मी में शरीर को ठंडा रखना चुनौती बना हुआ है. लोग गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहे हैं. खाने में ऐसी चीजों को शामिल कर रहे हैं जो शरीर को ठंडा रखता है और पेट की गर्मी को भी शांत करता है. अक्‍सर लोगों की परेशानी रहती है कि गर्मी के दिनों में पेट गर्म हो जाता है और कुछ खाने का मन नहीं करता. यही नहीं, कुछ भी खाने पर पेट में जलन होने लगती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप किचन में रखे उन मसालों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जिनका इस्‍तेमाल बरसों से शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जाता रहा है.

गर्मी के लिए बेस्ट हैं ये भारतीय मसाले –

सौंफ

टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, सौंफ का इस्‍तेमाल पेट की परेशानी को शांत करने के लिए तो किया ही जाता है, यह शरीर को तुरंत ठंडा रखने का भी काम करता है. आप सौंफ का इस्‍तेमाल माउथ फ्रेशनर और शरबत के तौर पर कर सकते हैं. यही नहीं, आप इसकी चाय भी बनाकर पी सकते हैं.

जीरा

जीरा में भी शरीर को कूल करने का गुण होता है और यह गर्मी में पेट की होने वाली समस्याओं को भी दूर रखने का काम करता है. आप इसे सलाद ड्रेसिंग, छाछ, सब्जियों आदि में इस्‍तेमाल कर सकते हैं और इस तरह आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

धनिया

धनिया की पत्तियां या धनिया के बीज, दोनों ही शरीर को रिफ्रेश करने और कूल करने का काम करते हैं. इनका इस्‍तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. आप इसे चटनी, सलाद, सब्‍जी आदि में डालकर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इलायची

खुशबूदार इलायची न केवल खाने में फ्लेवर एड करता है बल्कि यह शरीर में ठंडक लाने का भी काम करता है. इसका इस्‍तेमाल डेजर्ट बनाने में काफी किया जाता है. आप इसे ठंडई, लस्‍सी आदि में डालकर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

चाट मसाला

चाट मसाला में कई तरह के मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है. इसका इस्‍तेमाल लोग कई तरह से करते हैं. इसे आप सलाद, तरबूज, खरबूज जैसे फलों पर छिड़ककर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button