छत्तीसगढ़

कोरबा और कटघोरा वनमंडल अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य पूर्ण…

कोरबा: कोरबा और कटघोरा वनमंडल अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य अब लगभग पूर्ण हो चुका है। बताया जा रहा है कि कोरबा और कटघोरा वनमंडल में 1.31 लाख मानक बोरा पत्ते संग्रहित किए जाने का लक्ष्य था, जिसमें से 23 दिनों के भीतर 1.08 लाख मानक बोरा पत्ते संग्रहित कर लिए गए हैं।

यह पिछले वर्ष की तुलना में 19,021 मानक बोरा अधिक है। पिछले चार दिनों से सुबह धूप और शाम को वर्षा के बीच पत्ते तोड़ने का काम जारी है। 728 में से 386 फड़ों में कार्य लगभग पूरा हो चुका है और पत्ते फड़ों से गोदामों में संग्रहित होने लगे हैं। हितग्राहियों के खाते में अब तक 48.34 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

तेंदूपत्ता की कीमत में इस बार हुई वृद्धि के कारण पत्ता तोड़ाई को लेकर संग्राहकों में प्रतिस्पर्धा बनी हुई है। संग्रहण के लिए पर्याप्त समय मिलने से लगभग आधे फड़ों में पत्तों की तोड़ाई पूर्णता की ओर है। पिछले कुछ सालों में संग्रहण के समय मौसम में बदलाव, बारिश और तेज हवा से काम बाधित होता रहा, लेकिन इस बार इसका असर कम रहा।

कोरबा वनमंडल अंतर्गत 38 समितियों में 280 फड़ बनाए गए हैं, जहां 53,200 मानक बोरा पत्तों के संग्रहण का लक्ष्य है। कटघोरा में 44 फड़ों से पत्ता संग्रहण किया जा रहा है, जहां 78,500 मानक बोरा पत्तों के संग्रहण का लक्ष्य है। अब तक की गई तोड़ाई पर गौर किया जाए तो कोरबा में 65,243 और कटघोरा में 43,231 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहित कर लिया गया है।

विशेष रूप से, हितग्राही जितनी अधिक मात्रा में पत्तों का संग्रहण करते हैं, उन्हें बोनस राशि का उतना ही अधिक लाभ मिलता है। इस बार ग्राम विमलता के पत्ते सर्वाधिक कीमत में बिके हैं।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button