व्यापार

सरकारी कर्मचारियों के लिए क्‍यों खास है जुलाई? सरकार देती है दो-दो तोहफे…

सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए हर साल जुलाई का महीना बेहद खास होता है. कर्मचारियों को पूरे साल इस महीने का इंतजार रहता है, क्‍योंकि सरकार हर साल जुलाई में अपने कर्मचारियों को दोहरा फायदा देती है. इस बार भी जुलाई के महीने में केंद्र और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों केा यह तोहफा मिलने वाला है. इसमें सीधे तौर पर उनके वेतन से जुड़े फैसले होते हैं और हजारों रुपये का फायदा हो जाता है. खास बात ये है कि इसका फायदा सबसे निलचे स्‍तर के कर्मचारी से लेकर आला-अधिकारी तक को मिलेगा.

दरअसल, सरकार हर साल दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाती है और एक बार वेतन बढ़ोतरी यानी इंक्रीमेंट करती है. इस साल भी जुलाई में यह दोनों काम होना है. महंगाई भत्‍ता तो जनवरी में भी बढ़ा था और फिर जुलाई में बढ़ना है. इस तरह देखा जाए तो जुलाई में महंगाई भत्‍ते और वेतन बढ़ोतरी दोनों का फायदा मिलता है. अब एक अनुमानित आंकड़े से बताएंगे कि आपको महंगाई भत्‍ते से कितना फायदा होगा और वेतन बढ़ोतरी पर कितना पैसा बढ़कर आएगा.

बढ़ सकता है 4 फीसदी डीए

सरकार ने जनवरी में महंगाई भत्‍ता 4 फीसदी बढ़ाया था. कयास हैं कि जुलाई में भी सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्‍ता बढ़ाएगी. अगर यह फैसला होता है तो कितने रुपये का फायदा होगा. मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो इसका 4 फीसदी यानी 2000 रुपये महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा. इसका मतलब हुआ कि जुलाई की सैलरी में आपको 2000 रुपये महंगाई भत्‍ते के रूप में बढ़कर मिलेंगे.

इंक्रीमेंट से कितना बढ़ेगा पैसा

सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 3 फीसदी का इंक्रीमेंट हर साल किया जाता है. अगर इसी आंकड़े को आधार माना जाए तो जुलाई में फिर 3 फीसदी का इंक्रीमेंट हो सकता है. यह आपकी बेसिक सैलरी पर निर्भर करता है. मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो 3 फीसदी इंक्रीमेंट के तौर पर 1500 रुपये बढ़ जाएंगे. यानी जुलाई की सैलरी में आपको इंक्रीमेंट के रूप में भी 1,500 रुपये का फायदा होगा.

कुल कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

इस तरह आपने देखा कि जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को डीए और वेतन वृद्धि दोनों का फायदा होता है. लिहाजा किसी 50 हजार रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी को 2000 रुपये का महंगाई भत्‍ता और 1500 रुपये का इंक्रीमेंट मिलेगा. इस तरह, वेतन में कुल 3,500 रुपये का इजाफा हो जाएगा. यही वजह है कि सरकारी कर्मचारियों को जुलाई महीने का इतनी बेसब्री से इंतजार रहता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button