हेल्‍थ

गर्मियों में दही चावल खाना सेहत के लिए क्यों है लाभकारी…

गर्मी अपने चरम पर है, तापमान का पारा 30 के पार पहुंच गया है। लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहे हैं। इस मौसम में सबसे ज़्यादा दिक्कत खानपान और डाइजेशन को लेकर होती है। फरीदाबाद स्थित एशियन हॉस्पिटलकी हेड डाइटीशियन डॉ. कोमल मलिक कहती हैं कि इस मौसम में अगर डिहाइड्रेशन, एनर्जी की कमी जैसी परेशानियों से बचना है तो पानी खूब पिएं लेकिन अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान दें।

अपनी डाइट में वो चीज़ें शामिल करें जो आपकी बॉडी को ठंडक प्रदान करे। ऐसे में इन सभी समस्याओं को कम करने के लिए आप अपने लंच में दही-चावल (Curd Rice) का सेवन शुरू कर सकते हैं। डॉ. कोमल मलिक हमें बता रही हैं कि हमे गर्मियों में दही चावल (Curd Rice) क्यों खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या फायदे होते हैं?

डॉ.कोमल मलिक कहती हैं, ‘’गर्मियों के मौसम में लंच में दही चावल (Curd Rice) का सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प है। दही के साथ चावल का कॉम्बिनेशन आपके डाइजेशन को दुरुस्त करता है। दरअसल, दही में लैक्टोज और प्रोबायोटिक्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इतना ही नहीं इस उमस भरे मौसम में इनका सेवन करने से सेहत को अन्य फायदे भी होते हैं।’’

इन परेशानियों में कारगर है दही चावल:

  • दही चावल का सेवन करने से आपका हाज़मा सही होता है और आपको इनडाइजेशन की परेशानी नहीं होती है।
  • दही चावल का सेवन आपकी लो इम्यूनिटी बूस्ट करता है और क्षमता को बढ़ाता है।
  • अगर आप मेटाबॉलिज्म बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कर्ड राइस का सेवन शुरू कर दें।
  • दही चावल खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं।
  • कर्ड राइस का सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है जिससे बेहतर नींद आती है।
  • दही चावल का सेवन करने से आपका वजन भी आसानी से कम हो सकता है।
  • दही चावल का सेवन आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

कैसे बनाएं दही चावल?

प्रोबायोटिक लंच तैयार करने के लिए घर पर चावल बना लें दही आप बाज़ार से भी खरीद सकते हैं लेकिन घर पर बनाई गयी दही सेहत के लिए ज़्यादा फायदेमंद होती है। दही में और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर इसे चावल के साथ खाएं। इसके सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button