लाइफस्टाइलहेल्‍थ

Bitter cold: खून जमा देने वाली इस सर्दी को ऐसे दें टक्कर, राहत से बीतेंगे दिन-रात…

उत्तर भारत सहित देश के कई राज्यों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कुछ लोगों को ठंडी हवाएं और खून जमा देने वाला यह मौसम बिल्कुल पसंद नहीं होता। क्योंकि उन्हें इतनी ठंड लगती है कि उनका शरीर ठीक से गर्म ही नहीं हो पाता और यह स्थिति बहुत ही तकलीफदेह हो जाती है। ऐसे में आपके पास सिर्फ एक ही रास्ता रह जाता है और वो है खुद को सर्दी के मौसम के लिए तैयार करना। तैयार से हमारा मतलब है, सर्दी से सही तरीके से बचाव करने के जरूरी कदम उठाना। तो चलिए जानते हैं क्या हैं ये आसान उपाय।

खानपान पर दें ध्यान

वैसे तो हमारी परंपरा में हर मौसम के अनुसार व्यंजन हैं। हालांकि इन दिनों कई लोग इन्हें महत्व नहीं देते, लेकिन ऐसा करना भी परेशानी का कारण बन सकता है। दरअसल, सर्दी के मौसम में शरीर को तापमान बनाए रखने के लिए ईंधन की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें, जिनसे आपको गर्माहट मिले। विशेषज्ञों के अनुसार लहसुन, गाजर, मूली, रतालू, चुकंदर, शकरकंद, मेथी, सरसों, पालक आदि खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है। इसी के साथ सेब, कीवी, अमरूद, संतरे, अंगूर का सेवन भी सर्दियों में लाभदायक होता है। इन खट्टे फलों में विटामिन सी के साथ ही फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही दर्द और सूजन कम करते हैं। अपनी डेली डाइट में शहद, गुड़, दालचीनी, काली मिर्च, सरसों आदि का सेवन भी आपके लिए अच्छा रहता है।

सोते समय रखें इन बातों का ध्यान

सर्दियों में कुछ लोग ठीक से सो नहीं पाते, क्योंकि उनके पैर रातभर ठंडे रहते हैं। वहीं कई बार कुछ लोग सर्दी से बचने के लिए इतने कपड़े पहनकर सोते हैं कि उन्हें बेचैनी होने लगती है। इन दोनों ही परेशानी का एक ही समाधान है कि आप अपनी नाइट ड्रेस पर खास ध्यान दें। अगर आपके पैर गर्म नहीं हो पाते हैं तो आप मोजे पहनकर सोएं। इससे न सिर्फ पूरे शरीर को गर्माहट मिलेगी, बल्कि यह आपके मस्तिष्क को भी संकेत देता कि अब सोने का समय हो गया है।

कोशिश करें कि पैर गर्म होने के बाद आप मोजे उतार दें। इसी के साथ अपनी नाइट ड्रेस पर ध्यान देना भी जरूरी है। कभी भी बहुत सारे स्वेटर पहनकर न सोएं। इसकी जगह आप ऐसे फैब्रिक के कपड़े पहनें जो पतले और गर्म हों। आप वेलवेट, फर, कोर्ट शूल, फलालैन आदि से बने मुलायम और ढीले कपड़े पहनकर सोएं। इससे शरीर भी गर्म रहेगा और आपको नींद भी अच्छी आएगी।

आयरन और विटामिन बी12 पर दें ध्यान

आयरन और विटामिन बी 12 दोनों ही शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व हैं। इनकी कमी से आप एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। इस स्थिति में शरीर में ऑक्सीजन देने के लिए बहुत कम लाल रक्त कोशिकाएं शेष रहती हैं। यही कारण है कि ठंड ज्यादा लगती है। इसलिए आयरन और विटामिन बी 12 से भरपूर आहार का सेवन करें। मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर, मशरूम, टोफू, नट्स और बादाम, मूंगफली आदि में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में होता है। वहीं आयरन के लिए अपनी डाइट में पालक, ब्रोकोली, ओट्स, ब्राउन राइस, क्विनोआ, बादाम, पिस्ता, चिया सीड्स, अंडे आदि शामिल कर सकते हैं।

बेड वॉर्मर का करें उपयोग

सर्दी दूर भगाने का और चैन की नींद सोने का एक अच्छा विकल्प है बेड वॉर्मर। इन दिनों आपको आसानी से इलेक्ट्रिक बेड वॉर्मर मिल जाएंगे। इसे आप बेड पर बेडशीट की तरह बिछा सकते हैं। इसमें कई मोड्स आते हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं। इन्हें उपयोग में लेना बहुत ही आसान है। अगर आप इलेक्ट्रिक बेड वॉर्मर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप वुलन बेडशीट्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। इनकी भी कई वैरायटी आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से मिल जाएंगी। ये आपके गद्दे को गर्म रहती हैं, जिससे शरीर को डबल गर्माहट मिलती है।

रूम हीटर का करें उपयोग

सर्दी से बचाव का एक आसान तरीका है अपने घर या कमरे को गर्म रखना। रूम हीटर की मदद से आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। खास बात ये है कि यह सिर्फ आपको ही नहीं आपके पूरे परिवार को सर्दी से राहत देगा। इनके भी कई विकल्प इन दिनों उपलब्ध हैं।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button