लाइफस्टाइलहेल्‍थ

Calcium-Rich Foods: इन फूड्स को डाइट में शामिल करने से शरीर को मिलता है भरपूर मात्रा में कैल्शियम….

Calcium-Rich Foods : हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी शरीर और सेहत पर पड़ता है. लेकिन आजकल लोग पौष्टिक खाने की बजाय बाहर का तला-भूना, मसालेदार और जंक फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं. ये सब चीजें खाने में तो स्वाद से भरपूर होती हैं लेकिन इनमें पोषक तत्व न के बराबर होते हैं. जिससे हमारा पेट तो भर जाता है लेकिन हमें जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है वो हमारे शरीर को नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं. जिनमें से एक कैल्शियम की कमी भी है.

कैल्शियम की कमी आज के समय में बहुत आम हो गई है. खासकर की बच्चों और 30 से ज्यादा उम्र की महिलाओं में ये समस्या काफी देखी जाती है. जैसा कि कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है. ऐसे में इसकी कमी होने के कारण हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

कैल्शियम से भरपूर होते हैं ये फूड्स

डेयरी प्रोडक्ट्स

चीज, दही और दुध जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आपके शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम प्राप्त होगा.

संतरा

आप सर्दी के इस मौसम में संतरे का सेवन कर सकते हो. संतरे में कैल्शियम के साथ ही विटामिन सी भी पाया जाता है. ये इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

सीड्स और बादाम

चिया सीड्स और तिल इन दोनों में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. आप इसे कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हो. इसी के साथ ही बादाम खाने से भी शरीर में कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

सोयाबीन

आप अपनी डाइट में सोयाबीन शामिल कर सकते हैं. इसमें टोफू, सोया मिल्क और सोयाबीन का सेवन आप कर सकते हैं. इससे कैल्शियम के साथ ही आपके शरीर को और कई पोषक तत्व मिलते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button