व्यापार

FD पर यह बैंक दे रहा 9 फीसदी का बंपर ब्याज, बस एक साल के लिए करना होगा निवेश…

नई दिल्ली. देश में कई स्मॉल फाइनेंस बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) जैसे बड़े बैंकों की तुलना में ग्राहकों को डिपॉजिट पर बेहतर रिटर्न ऑफर कर रहे हैं. ये स्मॉल फाइनेंस बैंक सेविंग्स अकाउंट्स के साथ-साथ फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर भी बंपर ब्याज दे रहे हैं. इसी कड़ी में जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) अपने ग्राहकों को एफडी पर 9 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है.

हाल ही में जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बदलाव किया है. ये ब्याज दरें 2 जनवरी, 2024 से लागू हैं. बदलाव के बाद बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक साल की अवधि पर अधिकतम 9.00 फीसदी और आम जनता के लिए 8.50 फीसदी का रिटर्न दे रहा है.

आम ग्राहकों के लिए जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी दरें

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक अब 7-14 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.00 फीसदी, जबकि 15-60 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.25 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. 61-90 दिनों की एफडी बैंक अब 5.00 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है और 91-180 दिनों की अवधि के साथ यह 6.50 फीसदी है. 181-364 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा पर ब्याज दर 8.00 फीसदी है, जबकि 365 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा पर ब्याज दर वर्तमान में 8.50 फीसदी है.

क्या स्मॉल फाइनेंस बैंक बैंकों में पैसा रखना है सुरक्षित?

अगर आप बैंक के ग्राहक हैं तो आपको ये जरूर मालूम होना चाहिए कि अगर आपका बैंक डिफॉल्‍ट करता है या डूब जाए तो आपको बैंक में जमा रकम पर 5 लाख रुपये तक का इंश्‍योरेंस कवर मिलता है. ये राशि आपको डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन यानी डीआईसीजीसी  (DICGC) की ओर से दी जाती है. बता दें कि डीआईसीजीसी रिजर्व बैंक के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है.  डीआईसीजीसी देश के बैंकों का इंश्योरेंस करता है. देश के ज्यादातर बैंक डीआईसीजीसी के पास रजिस्टर्ड हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button