छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री श्री साय ने केबिनेट बैठक मे राजस्व विभाग क़ो दिए आवश्यक दिशा निर्देश…

बेमेतरा / मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में गत दिवस केबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी | जिसमे राजस्व एंव आपदा विभाग की प्रमुख बातों पर चर्चा की गई | उन्होंने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग से राज्य में आम जनता हेतु राजस्व संबंधित मामलो का सुगमतापूर्वक निराकरण एवं भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है। जिस पर कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जिले मे राजस्व विभाग से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये हैं जिसमे कहा हैं की पटवारियों की मुख्यालय में उपस्थिति का दिवस सुनिश्चित किया जाय एवं ग्राम पंचायत भवन में बैठक की तिथि एवं दिवस लेखन किया जाय।

अविवादित नामांतरण/अविवादित बंटवारा / सीमांकन /डायवर्सन /वृक्षकटाई आदि मामलों को समय सीमा में निराकृत किया जावे । लंबित विवादित नामांतरण/बंटवारा एवं अन्य राजस्व के प्रकरणों को समय-सीमा मे निराकृत किया जावे । राजस्व प्रकरणों में आदेश पारित किये जाने के पश्चात अभिलेख (खसरा, बी-1 एवं नक्शा) दुरूस्ती तत्काल किया जावे। आम नागरिकों/कृषकों को भूमि संबंधी दस्तावेज/दस्तावेजो की नकल/ऋण पुस्तिका / बिकी छांट नक्शा चौहद्दी नकल इत्यादि की उपलब्धता समय-सीमा मे किया जावे । भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की कार्यवाही समय-सीमा में पूर्ण किया जावे ।भू-अर्जन प्रकरण में पारित अवार्ड पश्चात मुआवजा राशि के भुगतान की कार्यवाही शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण किया जावे ।

आर.बी.सी. 6-4 एवं सड़क दुर्घटना के प्रकरणों को तत्काल तैयार कर प्रेषित करे एवं राशि स्वीकृति उपरांत भुगतान की कार्यवाही करे । स्वामित्व योजना अंतर्गत मेप-1, मेप-2 का सत्यापन एवं प्रांरभिक एवं अंतिम प्रकाशन की कार्यवाही समय-सीमा में पूर्ण किया जाने के निर्देश दिए हैं । जिलाधीश ने कहा की राजस्व संबंधी मामले में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर अनुशानात्मक कार्यवाही की जावेगी ।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button