Jobsकैरियरजॉबरोजगार

SBI Clerk Bharti: एसबीआई में क्लर्क के पदों पर जल्द होगी बहाली, कैसे मिलेगी इसमें नौकरी? जानें कितनी होती है सैलरी

SBI Clerk Recruitment 2023 Notification: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में क्लर्क या जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री) की नौकरी (Sarkari Naukri) की चाहत रखने वालों के लिए जल्द ही खुशखबरी आने वाली है. इसके लिए SBI जल्द ही इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. उम्मीद है कि इस भर्ती के जरिए कुल 5000 रिक्तियां भरी जाएंगी. पिछले साल SBI ने बैंगलोर, अहमदाबाद, भोपाल, भुवनेश्वर, बंगाल, चंडीगढ़, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, केरल, जयपुर, लखनऊ/दिल्ली, महाराष्ट्र/मुंबई मेट्रो और उत्तर पूर्वी क्षेत्र सहित विभिन्न स्थानों पर 5008 रिक्तियां भरी थीं. इसलिए, यह अनुमान है कि इस वर्ष इतनी ही संख्या में रिक्तियां उपलब्ध होंगी.

इन पदों पर भर्तियां ऑल इंडिया के आधार पर की जाएगी. उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू राउंड के आधार पर किया जाएगा. प्रीलिम्स परीक्षा में 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं, जो कुल 100 अंकों के होते हैं, जबकि मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के 100 प्रश्न होते हैं. प्रारंभिक परीक्षा की अवधि 1 घंटा है और मुख्य परीक्षा के लिए यह क्रमशः 2 घंटे और 40 मिनट है.

SBI Clerk 2023 नोटिफिकेशन तिथि

SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन अक्टूबर 2023 में जारी होने की उम्मीद है. उम्मीदवार नोटिफिकेशन में योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया और रिक्ति विवरण से संबंधित सभी विवरण देख सकेंगे.

एसबीआई क्लर्क 2023 परीक्षा डेटशीट

पिछले वर्षों के रुझानों के आधार पर, प्रीलिम्स के लिए परीक्षा नवंबर या दिसंबर 2023 में और मुख्य के लिए जनवरी 2024 में आयोजित होने की उम्मीद है। परीक्षा की तारीखों की घोषणा परीक्षा की अधिसूचना में की जाएगी।

एसबीआई क्लर्क के लिए फॉर्म भरने की योग्यता

आयुसीमा- आवेदन की तिथि के अनुसार उम्मीदवारों की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.
कंप्यूटर स्किल: उम्मीदवारों के पास बुनियादी कंप्यूटर स्किल होना चाहिए.

SBI क्लर्क की ऐसे मिलेगी नौकरी
 

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:
प्रीलिम्स परीक्षा: प्रीलिम्स परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है, जिसमें तीन खंड क्वांटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी भाषा और रीजनिंग एबिलिटी होते हैं.
मुख्य परीक्षा: मुख्य परीक्षा एक वर्णनात्मक-प्रकार की परीक्षा है, जिसमें चार खंड सामान्य अंग्रेजी, संख्यात्मक क्षमता, आर्थिक और बैंकिंग जागरूकता और रीजनिंग एबिलिटी हैं.
इंटरव्यू: इंटरव्यू चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

एसबीआई क्लर्क के पदों पर चयन होने पर मिलने वाली सैलरी

जिन उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 26,000 रुपये से 29,000 रुपये दिए जाएंगे.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button