व्यापार

Dhanteras 2023: कैश में कितना खरीद सकते हैं गोल्ड? क्या है इसकी लिमिट, धनतेरस से पहले जान लें

Gold Price: देश में फेस्टिवल सीजन चल रहा है. वहीं आने वाले दिनों में देश में धनतेरस का त्योहार भी आने वाला हैं. त्योहारों के मौके पर भारत में लोग पारंपरिक तौर पर सोना और चांदी भी खरीदते हैं. धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदने का महत्व काफी ज्यादा होता है. ऐसे में अगर इस धनतेरस पर आप गोल्ड खरीदने की सोच रहे हैं तो कुछ अहम बात को जानना काफी जरूर हो जाता है. दरअसल, लोग कैश में भी गोल्ड खरीदना चाहते हैं. हालांकि कुछ लोगों के मन में ये सवाल होता है कि आखिर कैश में कोई शख्स कितना गोल्ड खरीद सकता है? क्या कैश में गोल्ड खरीदने पर कोई लिमिट है या नहीं? इसको लेकर भी लोगों के मन में संशय बना रहता है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

इनकम टैक्स

बता दें कि इनकम टैक्स कानून के तहत कैश में गोल्ड खरीदने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन लोगों को एक अहम बात का ध्यान जरूर रखना होता है. इनकम टैक्स कानून ये जरूर कहता है कि कोई भी सिंगल लेनदेन में प्राप्तकर्ता को दो लाख रुपये या उससे अधिक की नकद राशि स्वीकार नहीं करनी चाहिए. ऐसे में आप सोना खरीदने के लिए कितने भी राशि कैश में दे सकते हैं लेकिन विक्रेता की ओर से दो लाख रुपये या उससे ज्यादा का नकद स्वीकार नहीं किया जाएगा.

सोना

कानून विक्रेता को आभूषणों की बिक्री के प्रत्येक लेनदेन के लिए दो लाख रुपये या उससे अधिक की कोई भी राशि लेने से रोकता है. अगर आभूषणों में दो लाख रुपये से अधिक नकद विक्रेता की ओर से स्वीकार किए गए हैं तो आयकर विभाग कानूनी प्रावधान का उल्लंघन करते हुए स्वीकार की गई राशि के बराबर जुर्माना लगा सकता है.

पहचान प्रमाण पत्र

इसके अलावा अगर आप किसी जौहरी से दो लाख रुपये से ज्यादा की कीमत में नकद या अन्य माध्यम से खरीद रहे हैं तो विक्रेता को पैन कार्ड या आधार कार्ड जैसी अपनी पहचान प्रदान करनी होगी. हालांकि अगर खरीद 2 लाख रुपये से कम है तो बिना आधार कार्ड या पैन कार्ड के सोना खरीद सकते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button