छत्तीसगढ़दुर्ग

जनदर्शन में आवेदन पर हुई त्वरित कार्यवाही, उरला निवासी दिव्यांग विनिता शर्मा को मिला व्हीलचेयर…

दुर्ग / कलेक्टोरेट सभाकक्ष में प्रति सोमवार को आयोजित होने वाले कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिले के विभिन्न स्थानों से पहंुचें लोगों से मुलाकात कर उनकी मांगों एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी लेते हुए प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक पहल करने को कहा। आज जनदर्शन में 150 आवेदन प्राप्त हुए।

कलेक्टर जनदर्शन में उरला निवासी विनिता शर्मा मंद बुद्धि व दोनों पैरों से दिव्यांग की समस्या लेकर अपनी माता के साथ जनदर्शन में आवेदन लेकर पहुंची। उनकी माता ने बताया कि शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी के अभाव में विनिता का दिव्यांगता प्रमाण पत्र नही बन पाया था, किन्तु अब दिव्यांगता प्रमाण पत्र बन चुका है। चूंकि वह अत्यंत गरीब व असहाय है, जिसके चलते उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही करते हुए विनिता शर्मा को समाज कल्याण विभाग के द्वारा तत्काल व्हीलचेयर प्रदान किया। व्हीलचेयर मिलने पर विनिता और उनकी माता ने खुशी जाहिर करते हुए जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया।

इसी प्रकार घर बनाने के लिए अनुदान राशि की मांग लेकर पहुंची जामुल निवासी श्रीमती केवरा यादव ने बताया कि सुभाष नगर जामुल में उनका कच्चा घर बना हुआ था। अधिक बारिश होने की वजह से घर टूट गया, चूंकि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही होने की वजह से पुनः घर बनाने में असमर्थ है। इस पर कलेक्टर ने तहसीलदार दुर्ग को आपदा प्रकरण बनाने एवं नगर पालिका जामुल को नियमानुसार आवास प्रदान करने को कहा।

ग्राम चंदखुरी के वार्ड 13 के निवासियों ने नाली निर्माण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। निवासियों ने बताया कि गंदे पानी की निकासी हेतु नाली न होने के कारण घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क एवं कॉलोनी में बहता है, जिससे कॉलोनी में कीचड़ एवं बदबू हमेशा फैला रहता है। बदबू के कारण स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ रहा है। इस पर कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

तालपुरी के कालोनीवासियों ने आवारा कुत्तों को हटाने आवेदन दिया। उन्होंनेे बताया कि तालपुरी कॉलोनी में आवारा कुत्तों की तादाद बढ़ती जा रही है। रास्ते में चलना कठिन हो गया है। चाहे आप पैदल हो या गाड़ी में ये कुत्ते झुण्ड में दौड़ाते हैं। कुत्तों के कारण बुजुर्गों एवं बच्चों का घर से बाहर जाना मुश्किल हो गया है। कलेक्टर ने संज्ञान में लेते हुए आयुक्त नगर निगम रिसाली को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

इसी प्रकार शहीद वीर नारायण स्कूल के द्वारा अवैध बाउन्ड्रीवॉल निर्माण करने, आवासीय क्षेत्र में ट्रक बाडी दुकान स्थायी रूप से बंद कराने, नल कनेक्शन, गांव के खाली जगह में नाली का कचरा डंप करने, अवैध मुरूम उत्खनन पर रोक लगाने, केमिकल स्टोर कंपनी बंद करवाने, स्कूल के सामने स्पीड ब्रेकर बनाने, पट्टा प्रदान करने, कृषि भूमि पर पानी निकासी अवरोध को हटाने, अवैध कब्जा, बटंवारा, आर्थिक सहायता, सीमांकन, स्वामी आत्मानंद स्कूल में प्रवेश, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड सहित अन्य आवेदन जनदर्शन में प्राप्त हुए। इन सभी आवेदनों पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button