छत्तीसगढ़दुर्ग

शहर में कमी आएगी आवारा कुत्तों की: नसबंदी के लिए नगर निगम का अभियान…

दुर्ग /  नगर पालिक निगम महापौर धीरज बाकलीवाल व आयुक्त लोकेश चन्द्राकर के दिशा निर्देश पर नगर निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत शहर में कुत्तों की संख्या पर नियंत्रण के लिए नगर निगम लगातार आवारा कुत्तों को पकड़कर नसबंदी करना शुरू कर दिया है।निदान 1100 में प्राप्त शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है।
केलाबाड़ी,शिवपारा अश्वनी किराना स्टोर्स के पास वार्ड 51,जिला हॉस्पिटल के आस पास से,गुलाब पटेल हाउस वार्ड 39, गुरुघासीदास वार्ड 44,न्यू आदर्श नगर,वार्ड 32 दुर्गा मंदिर के पास ब्राह्मण पारा,वार्ड 36 गंजपारा,वार्ड 13,मारुति किराना स्टोर्स के पास पद्मनाभपुर,वार्ड 24,वार्ड 57,वार्ड 9 वार्ड 25 व 26 के अलावा गणपति विहार के पास से से कुत्ते पकड़े गए।
नगर निगम द्वारा नसबंदी के बाद कुत्तों को एंटी रेबीज वैक्सीन भी लगाएगा।नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली ने बताया कि बाद में कुत्ते वहीं छोड़ दिए जाएंगे जहां से पकड़े गए थे। इस पूरी प्रक्रिया की फ़ोटो व वीडियोग्राफी भी की गई है।शहर में आवारा कुत्ते बड़ी समस्या में हैं।
निगम की बैठकों में भी कुत्तों से निजात का मुद्दा गूंजता रहा है। नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा विगत 3-4 माह से निरंतर कुत्ते को पकड़कर नशबंदी करने के पश्चात पशु क्रूरता अधिनियम के तहत जिस स्थान से पकड़ते हैं उसी स्थान पर छोड़ने का प्रावधान को देखते हुए कार्रवाई की जा रही है अब तक 890 कुत्तों का नशबंदी किया गया है, इससे कुत्तों के प्रजनन में कमी आएगी।कार्रवाही के दौरान जिस वार्ड क्षेत्र में नशबंदी किया गया वहाँ के पार्षदो से भी संतुष्टि प्रमाण पत्र लिये जाने के निर्देश भी दिया गया है।
नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग प्रभारी हमीद खोखर ने की अपील आपके मोहल्ले में लावारिस /आवारा कुत्तों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है जिससे आने-जाने वाले लोगों को असुविधा होती है।तो निदान 1100 में शिकायत करें।दुर्ग नगर निगम क्षेत्र में कुत्तों की कुल आबादी का कम से कम 90% नसबंदी करने की योजना है।लक्ष्य पूरा होने पर ही क्षेत्र पार्षद व रहवासियों को पूर्व सूचना देकर टीमें अगले क्षेत्र की ओर बढ़ेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button