देशदेश-दुनिया

अंधेरे में डूब सकता है कंगाल पाकिस्तान, ‘दोस्त’ चीन ने दी खुलेआम चेतावनी, अगर कर्ज नहीं चुकाया तो…

नई दिल्ली. चीन (China) को पाकिस्तान (Pakistan) का ‘अच्छा’ दोस्त कहा जाता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की चीन ने मदद की है. लेकिन अब इन दोनों देशों की दोस्ती पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. पैसों की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान से चीन से कर्ज तो लिया, लेकिन अब चुकाने में उसे परेशानी हो रही है. द नेशन की रिपोर्ट के मुताबिक बकाया राशि का भुगतान नहीं करने पर चीन की कंपनियों ने पाकिस्तान में काम बंद करने की खुलेआम चेतावनी दे दी है. जानकारों का मानना है कि चीन के इस कदम से पाकिस्तान के साथ उसकी दोस्ती खरते में आ सकती है. पाकिस्तान काफी समय से आर्थिक संकट के गुजर रहा है. इसका असर चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) पर भी पड़ रहा है.

पाकिस्तान में माइनिंग का काम कर रही एक चीन की कंपनी ने कहा है कि अगर पाकिस्तान की सरकार ने बकाए पैसे का भुगतान नहीं किया तो प्रोडक्शन में कटौती करने पड़ सकती है. यह कंपनी बिजली संयंत्रों को कोयला प्रदान करती है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान पर चीनी कंपनी का 60 मिलियन डॉलर का बकाया है.

पाकिस्तान में छा सकता है अंधेरा

रिपोर्ट के मुताबिक बकाया राशि का भुगतान न करने की स्थिति में बिजली संयंत्रों में की जाने वाली कोयली की सप्लाई पर कटौती की जा सकती है. अगर हालत ऐसे ही रहे तो इस तपती गर्मी में पाकिस्तान को लोगों को बड़ी बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है. चीन की कंपनी ने खुले तौर पर पाकिस्तान की सरकार को धमकी दी है कि अगर बकाया नहीं चुकाया गया तो कोयले की सप्लाई को कम कर दिया जाएगा. कंपनी ने दावा किया है कि उसके पिछले साल से भुगतान नहीं किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पाकिस्तान के पास अगले कुछ महीनों की जरूरत के मुताबिक कोयला मौजूद है. लेकिन अगर चीन की कंपनी ने सख्त कदम उठाए तो पाक के सामने बड़ा संकट पैदा हो सकता है. मालूम हो कि पाकिस्तान को पिछले साल भी भारी बिजली संकट का सामना करना पड़ा था. जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति के कारण उसके पास विदेश भंडार की काफी कमी है. ऐसे में आने वाले दिनों में भी उसके कर्ज चुकाने की संभावना काफी कम है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button