लाइफस्टाइलहेल्‍थ

नवरात्रि व्रत के दौरान भी रह सकते हैं फिट और तंदरुस्त, बस रखना होगा कुछ खास बातों का ध्यान…

Healthy Tips: नवरात्रि के दिनों में अनेक भक्त उपवास रखते हैं. उपवास या कहें व्रत (Fast) में फलाहार और सात्विक भोजन का सेवन किया जाता है. आम नमक की जगह पर सेंधा नमक और आलू, दूध, कुट्टू के आटे और साबुदाना आदि को मिला-जुलाकर अलग-अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इस दौरान भक्त भक्ति में इतने लीन होते हैं कि अपनी सेहत का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं. कब क्या खाना है, कितना खाना है और एक्सरसाइज करनी है या नहीं इसकी भी लोगों को सुध नहीं रहती है. लेकिन, अब आपको ज्यादा फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव दिए जा रहे हैं जो आपको नवरात्रि में व्रत (Navratri Fast) के दौरान भी स्वस्थ रहने में मदद करेंगे.

नवरात्रि व्रत के दौरान कैसे रहें फिट

नवरात्रि व्रत के दौरान भी रह सकते हैं फिट और तंदरुस्त, बस रखना होगा कुछ खास बातों का ध्यान...

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

नवरात्रि के व्रत में पानी पिया जा सकता है. यह निर्जला व्रत नहीं होता है. बावजूद इसके अनेक लोग कमजोरी और चक्कर आना महसूस करते हैं. इसका कारण शरीर में पानी की कमी हो सकता है. इसीलिए दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहे और व्रत के दौरान आपका सिर ना घूमें.

फलों का करें सेवन 

दिन में कुछ फल और आलू या कट्टू के आटे (Kuttu Aata) से बनी चीजों के साथ व्रती लोग चाय का सेवन भी करते हैं. कोशिश करें कि आप दिनभर में 2 से 3 फल जरूर खाएं. इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि फल फाइबर से भरपूर होते हैं और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं. इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और व्रत रखने में भी आसानी होगी.

ct6p9rfo

ज्यादा मीठा ना खाएं 

व्रताहार की बहुत सी चीजें मीठी होती हैं. वहीं, नवरात्रि में बनाया जाने वाला प्रसाद भी खाने में अत्यधिक मीठा होता है. जरूरत से ज्यादा मीठा खाना आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है, खासकर तब जब आप पूरे नौ दिनों का व्रत रख रहे हों. ऐसे में हल्का मीठा खाने की ही कोशिश करें.

नारियल का पानी 

व्रत में नारियल का पानी (Coconut Water) भी पिया जाता है. आप दिन में कम से कम एक बार नारियल का पानी पी सकते हैं. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और ऊर्जा बनाए रखता है. इसके अलावा दूध पी सकते हैं जिससे एसिडिटी की दिक्कत में आराम मिलेगा.

u2rqqg18

चलना-फिरना 

कोशिश करें कि आप व्रत के दौरान एक ही जगह पर बैठें ना रहें. आप आम दिनों से थोड़ा अलग भोजन जरूर ग्रहण करते हैं लेकिन व्रताहार से भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है. ऐसे में थोड़ा-चलना फिरना आपके लिए सही रहेगा. आपको बैठे-बैठे पेट में एसिडिटी, भारीपन या पेट फूलने की दिक्कत हो तो ऐसे में भी वॉक करना अच्छा है. आपकी सेहत इससे अच्छी रहेगी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button