हेल्‍थ

टमाटर खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, 4 बीमारियों का हो सकते हैं शिकार, जरूर जानें हैरान करने वाली बातें

Side Effects Of Tomatoes: सब्जी हो या सलाद, हर जगह टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर सबसे जरूरी सब्जियों में से एक है. टमाटर आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाएगा और इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है. कई बार टमाटर की चटनी लोगों को खूब पसंद आती है. टमाटर का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं और इससे हेल्थ को कई फायदे भी होते हैं. हालांकि कुछ लोग टमाटर को अत्यधिक मात्रा में खाते हैं, जिससे उन्हें कुछ नुकसान हो सकते हैं. जी हां, किसी भी चीज को हद से ज्यादा खाया जाए, तो हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है.

टमाटर अपनी अम्लीय प्रकृति के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. ज्यादा सेवन करने से एसिड रिफ्लक्स, डाइजेशन की परेशानी, एलर्जी और अन्य कई दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आप टमाटर खाने के शौकीन हैं, तो कुछ साइड इफेक्ट्स आपको जरूर जान लेने चाहिए.

यह आपके लिए आंखें खोलने वाले हो सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप एसिड रिफ्लक्स की समस्या से जूझ रहे हैं, तो टमाटर एसिड रिफ्लक्स को और बढ़ा सकता है. टमाटर की अम्लीय सामग्री पेट में अतिरिक्त गैस्ट्रिक एसिड को छोड़ देती है. इससे बेचैनी और सीने में जलन होती है. ऐसे में आपको टमाटर के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

टमाटर ज्यादा खाने के 4 बड़े नुकसान

– अगर खाना खाने के बाद आपका पेट फूला हुआ महसूस होता है, तो टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. टमाटर का ज्यादा सेवन इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम को ट्रिगर कर सकता है. इससे आंतों की समस्याएं हो सकती हैं. डाइजेशन की समस्या वाले लोग टमाटर कम ही खाएं.

– टमाटर में मौजूद यौगिक हिस्टामाइन एलर्जी की वजह बन सकता है. टमाटर के ज्यादा सेवन से खांसी, छींक, एक्जिमा, गले में जलन, चेहरे, मुंह और जीभ में सूजन जैसी परेशानियां हो सकती हैं. अगर आपको पहले से एलर्जी है, तो टमाटर का सेवन न करें.

– कैल्शियम और ऑक्सालेट से भरपूर टमाटर के अत्यधिक सेवन करने से किडनी स्टोन हो सकता है. इससे किडनी की हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है. किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए टमाटर का अधिक सेवन करने से बचें.

– टमाटर में मौजूद हिस्टामाइन और सोलनिन जैसे यौगिक शरीर में कैल्शियम के ऊतकों का निर्माण करते हैं, जिससे अक्सर जॉइंट्स में सूजन आ जाती है. इनसे चलने-फिरने में बहुत दर्द होता है. अत्यधिक मामलों में टमाटर के अधिक सेवन से गठिया यानी अर्थराइटिस की परेशानी हो सकती है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button