chhattisgarhछत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

छत्तीसगढ़ की छोटी-छोटी पर महत्वपूर्ण जानकारी…पढ़े पूरी खबर…

29 अप्रैल को जवाहर नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा, 31 जनवरी तक “www.navodaya.gov.in” पर कर सकते हैं आवेदन…

दुर्ग / जवाहर नवोदय विद्यालयों में छात्रों का प्रवेश जेएनवी चयन परीक्षा के माध्यम से होना है। सत्र 2023-24 हेतु नवोदय चयन परीक्षाओं में भाग लेने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर लगभग 30 लाख छात्रों के नामांकन की उम्मीद है। उक्त परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवार जिले के दूरस्थ इलाकों से हैं, उन तक पहुंचने के लिए ठोस प्रयास आवश्यक है जिससे योग्य और मेधावी छात्रों को जानकारी मिल सके।

इस संदर्भ में जेएनवी चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गई हैं। कक्षा 6वीं के लिए पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है जिसके लिए लिंक उपलब्ध है। इच्छुक आवेदक एनवीएस वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर विस्तृत जानकारी का अवलोकन कर सकते है। जेएनवी चयन परीक्षा 29 अप्रैल 2023 को आयोजित होगी जिसके लिए आवेदन दर्ज करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2023 है।

नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त श्री विनायक गर्ग ने जेएनवी में प्रदान की जाने वाली बुनियादी सुविधाओं और आधुनिक गुणवत्ता वाली शिक्षा के बारे में व्यापक प्रचार करने के निर्देश संचालित नवोदय विद्यालय को दिए हैं ताकि छात्र और अभिभावक के बीच तत्काल इसका प्रचार-प्रसार किया जा सके।

उपभोक्ता हितों के संरक्षण में केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकरण द्वारा दिशा-निर्देश, सर्विस चार्ज के संबंध में आवश्यक निर्देश…

दुर्ग / उपभोक्ता हितों के संरक्षण तथा अनुचित व्यापार व्यवहार पर नियंत्रण हेतु सर्विस चार्ज के संबंध में केन्द्रीय उपभोक्ता संरक्षण अभिकरण द्वारा दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जिसके अंतर्गत कोई भी होटल अथवा रेस्टोरेंट बिल में स्वतः सर्विस चार्ज को शामिल नहीं करेगा।उपभोक्ता से सर्विस चार्ज किसी भी अन्य नाम से प्राप्त नहीं किया जाएगा।

कोई होटल अथवा रेस्टोरेंट उपभोक्ता को सर्विस चार्ज के भुगतान के लिए बाध्य नहीं करेगा तथा उपभोक्ता को स्पष्ट रूप से सूचित करेगा कि सर्विस चार्ज स्वैच्छिक है तथा यह उपभोक्ता के निर्णय पर निर्भर है कि वह सर्विस चार्ज का भुगतान करना चाहे अथवा नहीं। सर्विस चार्ज के देय होने अथवा भुगतान के आधार पर उपभोक्ता को होटल अथवा रेस्टोरेंट में प्रवेश अथवा सेवायें दिये जाने के संबंध में प्रतिबंधित नहीं किया जायेगा। सर्विस चार्ज की राशि जलपान की राशि में जोड़कर तथा उस पर वस्तु एवं सेवा कर अधिरोपित कर वसूल नहीं की जायेगी।

शुष्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अनेक निवेशकों ने खाता विवरण और बाण्ड पेपर उपलब्ध नहीं कराए, इस वजह से राशि वितरण में हुआ विलंब…

दुर्ग / जिला प्रशासन को वर्तमान में विभिन्न शुष्क इंडिया लिमिटेड के निवेशकों को निवेश की गई राशि के वितरण हेतु लगभग ढाई करोड़ रूपये प्राप्त हुये है, जिसका सत्यापन जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से किया जा चुका है। सत्यापन उपरांत निवेशकों का बैंक खाता व अन्य वितरण प्राप्त करने की कार्यवाही की गई जिसमें पर्याप्त आम-सूचना, ईश्तहार प्रकाशन उपरांत भी संबंधित निवेशकों द्वारा बाण्ड पेपर व संबंधिकत खाता वितरण की जानकारी समय पर तहसील कार्यालय दुर्ग में उपलब्ध नहीं कराई गई जिसकी वजह से राशि वितरण में विलम्ब हुआ है। वर्तमान में जितने निवेशकों का बैंक खाता व अन्य विवरण प्राप्त हो चुका हैं, उन्हें राशि वितरण की कार्यवाही जिला प्रशासन द्वारा यथाशीघ्र कर दी जावेगी। यह जानकारी अनुविभागीय अधिकारी दुर्ग ने दी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button