हेल्‍थ

पसलियों में अचानक दर्द इन बीमारियों का हो सकता है संकेत, ऐसे लक्षणों को न करें नजरअंदाज…

How To Treat Ribs Pain: सांस लेते वक्‍त या हिलने-डुलने से क्‍या बाईं पसली के नीचे चुभने वाला दर्द महसूस किया है. यदि किया है तो ये पसली से संबंधित कियी समस्‍या के लक्षण हो सकते हैं. हालांकि ज्‍यादातर मामलों में ये समस्‍या पेट या शरीर के बाईं ओर लगी चोट के कारण होती है. पसलियों में दर्द का प्रमुख कारण होता है चोट लगना.

पसलियों की हड्डी में फ्रैक्‍चर होने पर यह दर्द गंभीर भी हो सकता है. बाईं पसली में होने वाले दर्द के कई कारण हो सकते हैं. इनमें प्रमुख कारण हैं किडनी में पथरी होना, अपच, बाईं पसली में चोट, गैस की समस्‍या, इनफ्लेमेटरी बाउल डिजीज, फेकल इम्‍पेक्‍शन आदि. चलिए जानते हैं पसलियों में होने वाले दर्द के उपचार के बारे में.

क्या होता है पसलियों के दर्द का उपचार?

रिपोर्ट के अनुसार पसलियों में होने वाला दर्द कई बार गंभीर भी सकता है इसलिए इसका सही उपचार कराना जरूरी है. पसलियों के दर्द का उपचार दर्द के कारण पर आधारित होता है. सूजन की वजह से होने वाले दर्द में NSAIDs लेने की सलाह दी जा सकती है. बैक्‍टीरियल इनफेक्‍शन होने पर एंटीबायोटिक्‍स लेने की जरूरत पड़ सकती है. अत्‍यधिक पानी पीने के बाद भी किडनी से पथरी बाहर नहीं निकलती तो सर्जरी करवानी पड़ सकती है. हार्ट अटैक् की स्थिति में तुरंत लाइफस्‍टाइल में बदलाव करना चाहिए या जरूरत पड़ने पर ओपन बाईपास सर्जरी भी करवानी पड़ सकती है.

बाईं पसली में होने वाले दर्द के कारण

–         किडनी में पथरी
–         पेनक्रियाटिक
–         एनलार्ज्‍ड स्‍पलीन
–         निमोनिया
–         प्‍लेयूरिसी
–         कोलैप्‍स्‍ड लंग
–         पसली का टूटना
–         एंडोकार्डिटिस
–         अपेंनडिक्‍स

पसली में दर्द के लक्षण

–         चक्‍कर
–         उल्‍टी
–         सांस लेने में परेशानी
–         बैक और नेक में पेन
–         पसीना आना
–         डाइजेशन प्रॉब्‍लम

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button