छत्तीसगढ़दुर्ग

जागरूकता और सफल प्रबंधन सिकल सेल रोग के लिए सबसे अहम: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

दुर्ग / जिले के जिला चिकित्सालय में सिकल सेल प्रबंधन केंद्र की शुरुआत के साथ ही इसका विस्तार कर सिकल सेल जैसे अनुवांशिक रोग का सफल प्रबंधन के द्वारा नियंत्रण शासन की प्राथमिकता है ऐसा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने वक्तव्य में सिकल सेल प्रबंधन केंद्र के वर्चुअल उद्घाटन के अवसर पर कही।

इस प्रकार छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और पायदान पार कर आम नागरिकों कि सुविधाओं में विस्तार किया गया है।अपने संबोधन में उन्होंने किसी भी बीमारी के लिए जागरूकता को सबसे अहम बताया। उपचार ,जांच एवं दवाइयों का खर्च इतना ज्यादा है कि सबको स्वास्थ्य की बुनियादी सुविधाओं का लाभ मिले इसलिए शासन द्वारा धनवंतरी मेडिकल स्टोर और हमर लैब जैसे सेंटर खोलें गए हैं।

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल स्टाफ व मितानिनिओं के माध्यम से चिकित्सा के स्तर को और बेहतर करने का प्रयास छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा किया जा रहा है। जिस से आने वाले भविष्य में निश्चित रूप से आमजन को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने सिकल सेल को लेकर नागरिकों से विशेष अपील की कि वो इस बीमारी को नजरअंदाज ना करें,

सभी जागरूक बने यदि किसी परिवार में सिकल सेल की हिस्ट्री है या इसके लक्षण किसी को प्रतीत होते हैं तो वह सिकल सेल प्रबंधन केंद्र में आकर इसका निशुल्क जांच, उपचार एवं परामर्श प्राप्त करें और सफल प्रबंधन गुण के साथ अपनी सामान्य जिंदगी जियें।

वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में इस अवसर पर दुर्ग के विधायक अरुण वोरा, कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा, सिविल सर्जन डॉ वाई के शर्मा, डॉ अखिलेश यादव, डॉ आर के खंडेलवाल, डॉ आर के मल्होत्रा, डॉ देवेंद्र साहू, डॉ जिज्ञासा, डॉक्टर अरुण पवार ,जीवनदीप समिति के सदस्य दिलीप ठाकुर व अन्य मेडिकल स्टाफ भी उपस्थित था।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button