अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका-चीन में फिर बढ़ेगा तनाव ! ताइवान देंगे बाइडेन को ये खतरनाक चीज…

अमेरिकी सरकार ने ताइवान को 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की हथियारों की बिक्री को मंजूरी देने की योजना बनाई है, जिसमें फाइटर जेट और एंटी-शिप सिस्टम के लिए सैकड़ों मिसाइलें शामिल हैं। इसके लिए बाइडेन सरकार कांग्रेस से मंजूरी की मांग करेगी।

स्पुतनिक न्यूज एजेंसी ने बताया कि अमेरिका ताइवान को 60 एंटी-शिप हार्पून मिसाइल, 100 साइडवाइंडर एयर-टू-एयर मिसाइल और एक निगरानी रडार की बिक्री करेगा। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन ने ताइवान के आसपास मिलिट्री डील की थी।

ताइवान ने 2023 के लिए रक्षा में 17.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बजट प्रस्तावित किया था। ताइवान को संभावित अमेरिकी हथियारों की बिक्री के बारे में रिपोर्ट के जवाब में वाशिंगटन में चीनी दूतावास ने कहा कि अमेरिका को तुरंत द्वीप को हथियार बेचना बंद कर देना चाहिए।

चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू ने स्पुतनिक न्यूज एजेंसी को बताया कि अमेरिका को ताइवान के साथ हथियारों की बिक्री और सैन्य संपर्क को तुरंत रोकने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को ऐसे कदम उठाने से बचना चाहिए जो ताइवान में तनाव पैदा कर सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिकी सरकार ‘ताइवान स्वतंत्रता’ का समर्थन नहीं करने के अपने बयान का पालन करे।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ताइवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री वन चाइना पॉलिसी का गंभीर उल्लंघन करती है। बता दें कि नैंनी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से ही अमेरिका-चीन के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है। दो दिन पहले ही अमेरिकी नौसेना के दो युद्धपोतों ने ताइवान स्ट्रेट में प्रवेश किया है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button