अंतरराष्ट्रीयदेश-दुनिया

अमेरिकी शेयर बाजारों में आई सुनामी में डूब सकते हैं भारतीय स्टॉक मार्केट…

अमेरिकी शेयर बाजारों में शुक्रवार को आई सुनामी में भारतीय शेयर मार्केट भी डूब सकते हैं। शुक्रवार को डाऊ जोंस 1008 यानी 3.03 फीसद का गोता लगाकर 32283 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नैस्डैक 3.94 फीसद या 497.56 अंकों की भारी गिरावट के साथ 12141.71 और एसएंडपी 141 अंक या 3.37 फीसद टूटकर 4057 के स्तर पर सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को बंद हुआ।

क्यों आई बाजार में सुनामी –

संकट में चल रही अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए यूएस फेडरल रिजर्व एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इस खबर भर से शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट में तहलका मच गया और अमेरिकी अरबपतियों को भारी नुकसान झेलना पड़ा। दरअसल, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार,

यूएस फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने जैक्सन होल व्योमिंग में कैनसस सिटी फेड के वार्षिक नीति मंच में आठ मिनट का एक अहम भाषण दिया। पॉवेल के भाषण ने यह स्पष्ट कर दिया कि फेड मुद्रास्फीति पर मुहर लगाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि जारी रख सकता है। इस खबर के बाद  शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट टूट गया।

क्या होगा घरेलू शेयर मार्के पर इसका असर –

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि अमेरिकी बाजारों में तीन प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। सोमवार को भारतीय बाजारों की प्रतिक्रिया भी नकारात्मक रह सकती है।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ”इस सप्ताह घरेलू मोर्चे पर वैश्विक बाजारों के रुख का प्रभाव देखने को मिलेगा। इसके अलावा भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और वाहन बिक्री के आंकड़े भी महत्वपूर्ण रहेंगे। इसके साथ ही बाजार की दिशा कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर सूचकांक और अमेरिका में बॉन्ड के प्रतिफल पर भी निर्भर करेगी।’

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, ” सभी की निगाह वैश्विक बाजारों विशेषरूप से अमेरिकी बाजार के प्रदर्शन पर रहेगी।” जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजय कुमार ने कहा, ”पावेल ने अपने संक्षप्ति संबोधन में अत्यधिक सख्त रुख का संकेत दिया है।

मौद्रिक रुख उम्मीद से अधिक समय तक सख्त रखने की आशंका को लेकर बाजार चिंतित है।” बता दें बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 812.28 अंक या 1.36 प्रतिशत के नुकसान में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 199.55 अंक या 1.12 प्रतिशत की गिरावट आई।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button