हेल्‍थ

सर्दी-जुकाम ही नहीं डायबिटीज में भी फायदा करता है अदरक, इन बीमारियों में भी है असरदार

Benefits Of Ginger In Diabetes : आयुर्वेद में अदरक एक औषधि की तरह माना जाता है. बारिश और ठंड के मौसम में अदरक की चाय का इस्तेमाल करने से सर्दी और जुकाम में तो आराम मिलता ही है साथ ही यह डायबिटीज के मरीज़ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दरअसल, डायबिटीज़ के मरीज़ों के अंदर इंसुलिन की कमी हो जाती है जिससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है.

अदरक में केलोगरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है साथ ही इसमें जिंक की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिससे डायबिटीज़ के मरीज़ों को फायदा मिलता है. आइएजानते हैं अदरक के होने वाले फायदों के बारे में-

अदरक से मिलने वाले फायदे-

अदरक के अंदर जिंजरोल नामक पदार्थ पाया जाता है. अगर आप अदरक की चाय पीते है तो यह आपकी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

-ऑस्ट्रेलिया में सिडनी यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के अनुसार अदरक को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए असरदार पाया गया है. अदरक के तत्व इंसुलिन के प्रयोग के बिना ग्लूकोज को स्नायु कोशिकाओं तक पहुंचाने की प्रक्रिया बढ़ाने में मदद करते हैं. इससे हाई ब्लड शुगर लेवल को काबू में करने में मदद मिलती है.
– अदरक का पानी सेहत की लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसमें जिंक का अच्छा सोर्स है जो शरीर में इंसुलिन सीक्रिशन को बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवर को कम करने में मदद करता है.

– अदरक का सेवन इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने का भी काम कर सकता है. इससे लिवर, किडनी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में मदद मिलती है.

– इसके अलावा अदरक की चाय डायबिटीज़ के अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मददगार होती है. साथ ही अदरक के पानी वजन काम करने में भी बहुत मदद करता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button