careerएजुकेशनकैरियर

एमपी पुलिस कांस्टेबल की 6000 नई भर्ती में बदलनी होगी तैयारी की रणनीति

MP Police Constable Recruitment : एमपी पुलिस में कांस्टेबल बनने का ख्वाब देख रहे युवाओं के पास अब अपना सपना हकीकत में बदलने के लिए पहले से ज्यादा मौके हैं। एमपी पुलिस में कांस्टेबल की 6000 और नई भर्ती निकलने वाली है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों का चयन वर्तमान में चल रही 6000 कांस्टेबल भर्ती में नहीं हो पाएगा,

उनके पास अपने लक्ष्य को हासिल करने का एक और मौका रहेगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) दोनों की तैयारी जारी रखनी होगी। चयन से चूके अभ्यर्थियों का अगली बार नंबर आ सकता है।

लेकिन अगली 6000 कांस्टेबल भर्ती में अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी की रणनीति बदलनी होगी। इसकी वजह यह है कि नई एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में चयन प्रक्रिया बदलने वाली है। अभी जहां पीईटी महज क्वालिफाइंग होती है, वहीं नई भर्ती में पीईटी के मार्क्स मिलेंगे।

नई पुलिस भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी अंक लिखित परीक्षा और 50 फीसदी पीईटी के होंगे। जो जितना अच्छा फिजिकल टेस्ट देगा, उसे उतने अच्छे मार्क्स मिलेंगे। फिटनेस के अतिरिक्त अंक मिलेंगे। फिजिकल टेस्ट का स्लैब बनाया जाएगा।

इसलिए अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट की तैयारी और अच्छी तरह करनी होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा नंबर मिलें। चयन काफी हद तक फिजिकल टेस्ट में प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि फिजिकल पास करने की न्यूनतम योग्यता क्या होगी?

वर्तमान में चल रही कांस्टेबल भर्ती में दौड़, गोला फेंक व लंबी कूद कराने का नियम है। कांस्टेबल जीडी के अभ्यर्थियों को 2 मिनट 45 सेकेंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी है। 19 फीट 7.260 किग्रा का गोला फेंकना है। इसके बाद 13 फीट की लंबी कूद मारनी है।

संभवत: अगली भर्ती में यह नियम लागू हो कि जो जितने कम समय में 800 मीटर की दौड़ पूरी करेगा, जो जितने ज्यादा दूर तक गोला फेंकेगा और जो जितनी लंबी कूद मारेगा, उन अभ्यर्थियों को उतने ज्यादा नंबर मिलेंगे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button