छत्तीसगढ़दुर्ग

पुरखों का देखा सपना होगा पूरा, लक्ष्मण झूला के माध्यम से बरसात में भी पहुंच सकेंगे भोलेनाथ के दर्शन के लिए

– पाटन के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति जताया आभार, मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा लक्ष्मण झूले की मांग लंबे समय से क्षेत्र के श्रद्धालु करते आ रहे थे अब उनका सपना होगा पूरा
– मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजना का शुभारंभ भी
– ठकुराइन टोला में 30 करोड़ 63 लाख रुपए की राशि के कार्यों की सौगात दी मुख्यमंत्री ने

दुर्ग /19 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से बनने वाले लक्ष्मण झूला के भूमि पूजन के अवसर पर मुख्यमंत्री ठकुराइनटोला पहुंचे। मुख्यमंत्री को ग्रामीणों ने इस कार्य के लिए बधाई दी ग्रामीणों ने कहा कि यह पुरखों का देखा हुआ सपना था जो अब आपकी वजह से पूरा हो सका।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से मांग थी कि भगवान भोलेनाथ के दर्शन हर समय सुलभ हो सके आज यह सपना पूरा होने की दिशा में कार्य आगे बढ़ गया है। गांव के बुजुर्गों और युवाओं के चेहरे पर जो खुशी है उससे मुझे बहुत संतोष पहुंचा है मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दो करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से बनने वाले खारुन नदी के तटबंध का भूमि पूजन भी किया।

इसके अलावा उन्होंने पाटन में स्वास्थ अधोसंरचना के लगभग 6 करोड़ 86 लाख रुपए के कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन भी किया। सिकोला एवं ठकुराइन टोला के किसानों को राहत मिले इसके लिए सोलर सामुदायिक योजना के माध्यम से तालाब भराई योजना की शुरुआत की गई। इससे सिकोला ठकुराइनटोला टोला के ग्रामीणों को लाभ पहुंचेगा।

सोनपुर में 1 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से बनी ग्लेज़िंग यूनिट का भूमि पूजन भी मुख्यमंत्री ने किया। इससे कुम्हारों को विशेष लाभ पहुंचेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नोनी सशक्तिकरण योजना की शुरुआत भी की। इस योजना के माध्यम से श्रमिक परिवारों की बेटियों के भी खाते में 20000 रुपये दिए जाएंगे। आज उन्होंने 16 बेटियों को यह चेक सौंपा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि ठकुराइन टोला में महादेव का मंदिर निषाद समाज ने बनाया है और इस मंदिर से उनकी गहरी भावनाएं जुड़ी हुई है। इस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा संत कवि स्वर्गीय पवन दीवान ने की है। लक्ष्मण झूला बन जाने से अब यहां श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही पर्यटन केंद्र के रूप में भी ठकुराइन टोला का विकास होगा।

लक्ष्मण झूले के साथ ही यहां गार्डन का कार्य भी कराया जाएगा।  मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी वर्गों के लिए योजनाएं बनाई है। किसानों की ऐतिहासिक कर्ज माफी हुई है। नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना के माध्यम से ग्रामीण विकास तेजी से बढ़ा है। छत्तीसगढ़ में ग्रामीण विकास के इस मॉडल को देखने केंद्रीय टीम भी आने वाली है।

मवेशियों की समस्या को देखते हुए गौठान योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने बनाई और यह बहुत सफल रही है। उत्तर प्रदेश में अपने दौरों में मैंने पाया कि आवारा मवेशियों की समस्या वहाँ बहुत बड़ी समस्या है और वहां भी इस समस्या से निजात पाने के लिए छत्तीसगढ़ में किए गए नवाचारों की ओर दृष्टि गई है। गौठान को इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया गया है।

छोटी बातों का ध्यान रखकर किसानों की आय बढ़ाने की दृष्टि में काम किए गए हैं गौठान में धानी बनाई जा रही है धानी बोर्ड के माध्यम से इस दिशा में कार्य किया गया है गांव में चरोटा नीम करंज बहुतायत मात्रा में है इन से तेल निकाला जाता है लेकिन धानी नहीं होने की वजह से लोग उससे लाभ नहीं उठा पा रहे थे।

सरसों को अब यही उत्पादन कर तेल भी पेर सकते हैं मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमिहीन किसानों के लिए भी योजना आरंभ की गई और 6000 रुपये उनके खाते में दे रहे हैं। जब सांसद राहुल गांधी रायपुर आए तो उन्होंने इसकी प्रशंसा की। हम इसकी राशि और बढ़ाएंगे। आज ठकुराइन टोला में सोलर सामुदायिक योजनाओं की जो शुरुआत हुई है उससे नदी किनारे के ग्रामीणों को काफी राहत मिलेगी।

नदी के बिल्कुल किनारे होने के बावजूद वे बेहतर सिंचाई नहीं कर पा रहे थे। ठकुराइन टोला और सिकोला में तालाब भरे जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसान परिवार से आए हैं और किसानों की तकलीफ उन्हें मालूम है। इसके लिए किसानों को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई गई।

स्वास्थ्य और शिक्षा के सुधार के लिए बड़ी योजनाएं लाई गई और इसका प्रभावी असर हुआ। इस अवसर पर उपस्थित निषाद समाज के सदस्यों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि आपने हमारे बुजुर्गों के वर्षों का सपना पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री से बुजुर्ग ग्रामीण चिंताराम निषाद ने कहा कि उन्होंने सभी बुज़ुर्गों का सपना पूरा कर दिया। इस मौके पर उन्होंने हितग्राही दुखितराम को ट्राइसाइकिल भी प्रदान किया।

इस मौके पर भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष  सन्नी अग्रवाल, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष जवाहर वर्मा, जिला मंडी बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी साहू, अंत्यावसायी निगम की उपाध्यक्ष सुश्री नीता लोधी, जनपद अध्यक्ष जनपद अध्यक्ष श्रीमती राम बाई सिन्हा, नगर पंचायत अध्यक्ष भूपेंद्र कश्यप, माटी कला बोर्ड से बालम चक्रधारी के अलावा निषाद समाज से  देव कुमार निषाद एवं चिंताराम निषाद भी उपस्थित थे ।

इस मौके पर संभागायुक्त महादेव कावरे, आईजी  ओपी पाल कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे एवं एसएसपी बद्री नारायण मीणा सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। स्वास्थ्य विभाग की 6 करोड 86 लाख रुपये की अधोसंरचना का किया लोकार्पण भूमिपूजन -मुख्यमंत्री ने इस मौके पर झीठ में दो करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मॉडल रूरल हेल्थ रिसर्च यूनिट का भूमिपूजन भी किया।

इसके अलावा पाटन अस्पताल में एक करोड़ 30 लाख रूपए के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। पाटन में ही दो करोड़ 2 लाख रुपये की लागत से बनने वाले स्टाफ क्वार्टर का भूमि पूजन किया। झीठ में 10 बिस्तरों के आइसोलेशन वार्ड का लोकार्पण भी किया। इसके अलावा उन्होंने बेल्हारी अचानकपुर और जामगांव एम के उप स्वास्थ्य केंद्रों के भवन का लोकार्पण भी किया।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button