छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

छोटी-छोटी पर महत्वपूर्ण जानकारी…पढ़े पूरी खबर…

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती पर प्रार्थना सभा का आयोजन

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जन्मदिवस के पावन अवसर पर 02 अक्टूबर, 2024 को भिलाई निवास के बहुउद्देशीय सभागार में प्रातः 8ः00 बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है। भिलाई इस्पात संयंत्र बिरादरी की ओर से बापू महात्मा गांधी को इस्पात बिरादरी अपना श्रद्धासुमन अर्पित करेगी। महात्मा गाँधी की जयंती पर बापू की प्रिय प्रार्थना का गायन, सर्वधर्म प्रार्थना सभा में गीता का पाठ, कुरान का पाठ, गुरूग्रंथ साहेब का पाठ और बाइबिल का पाठ कर श्रद्धांजली अर्पित किया जाएगा।

ग्राम सभा का आयोजन 02 अक्टूबर को

दुर्ग / छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम 1993 की धारा-6 में ग्रामसभा का प्रत्येक तीन मास में कम से कम एक सम्मिलन आयोजित करने का प्रावधान है। संचालक पंचायत संचालनालय छ.ग. के निर्देशानुसार निर्धारित तिथियों 23 जनवरी, 14 अप्रैल, 20 अगस्त एवं 02 अक्टूबर के अतिरिक्त प्रतिवर्ष माह जून एव नवम्बर में सुविधाजनक तिथियों में प्रत्येक ग्राम में ग्राम सभा का आयोजन अनिवार्य रूप से किया जाता है।

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं उनके आश्रित ग्रामों में ग्रामसभा का आयोजन करने के लिये एक समय सारणी तैयार कर स्थानीय आवश्यकता अनुसार अधिकारियों/कर्मचारियों को विशेष जिम्मेदारी दी है। 02 अक्टूबर 2024 में आयोजित ग्रामसभा में विभिन्न बिन्दुओं पर विशेष रुप से चर्चा किया जायेगी।

जिसमें ग्रामसभा की पूर्व बैठक में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन, पंचायतों में विगत तिमाही के आय-व्यय की समीक्षा एवं अनुमोदन, पिछली छःमाही में विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत कार्य के नाम् प्राप्त राशि, स्वीकृत राशि, व्यय राशि एवं कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत ग्राम पंचायतों में ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग तथा उपलब्ध कराये गये रोजगार की स्थिति की समीक्षा, सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों का सत्यापन के संबंध में कार्यवाही

जरुरतमंद व्यक्तियों के लिये पंचायतों द्वारा वितरित खाद्यान्न एवं उसके लाभान्वितों के नामों का वाचन, जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन से संबंधित प्रकरणों के लबित निराकृत एवं वितरित प्रमाण पत्रों की जानकारी, मौसमी बीमारियों के निदान एवं निवारण पर चर्चा करना एवं उससे निपटने चिकित्सकीय सुविधाओं का अवलोकन करना एवं इस संबंध में जागरुकता फैलाना, ग्राम पंचायतों में अनिवार्य कर के आरोपण एवं वसूली के प्रगति की समीक्षा, पंचायतो के/वर्तमान पदाधिकारियों तथा अधिकारी/कर्मचारियों जिनसे पंचायतों के लेखा/हिसाब लेना है।

अथवा बकाया राशि है. उनके नामों का वाचन, ग्राम पंचायतों की समस्त सड़कों पर, मवेशियों (आवारा एवं पालतू) के कारण हो रहे दुर्घटनाओं में जान-माल की क्षति को रोकने हेतु उस ग्राम पंचायत क्षेत्र से गुजरने वाली समस्त सडकों (विशेषतः राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग तथा मुख्य जिला मार्गा) के संबंध में सभी सभव उपायों एवं प्रभावी व्यवस्था की चर्चा करना।

आमजनों में जागरुकता बढ़ाना एवं अपने मवेशियों को सड़कों पर खुले नहीं छोड़ने का संकल्प पारित करना तथा सड़कों पर खुला छोड़े जाने पर छ.ग. पंचायत राज अधिनियम, 1993 के प्रावधानों के तहत् जुर्माना/शास्ति अधिरोपित करना, वित्तीय वर्ष 2025-26 की ग्राम पंचायत विकास योजना निर्माण आयोजित ग्राम सभा के पूर्व ड्राफ्ट कार्ययोजना पर चर्चा व पूर्व वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना की समीक्षा की जाएगी।

जिले में 17 सितंबर 2024 से 02 अक्टूबर 2024 महात्मा गांधी की जयंती स्वच्छ भारत दिवस तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान साफ-सफाई, जनभागीदारी, सफाई मित्र, स्वच्छता शिविर अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के संबंध में ग्राम पंचायत में मुनादी कराने एवं प्रतिनिधियों के सहयोग के संबंध में ग्रामसभा में चर्चा की जाएगी।

माननीय उच्च न्यायालय के आदेश पर अधिकारी को भारमुक्त नहीं किया जा सका

भिलाईनगर। छत्तीसगढ़ शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, नवा रायपुर के आदेशानुसार मुख्य स्वच्छता निरीक्षक व्ही. के. सामुएल नगर निगम भिलाई को प्रशासनिक दृष्टि से समान सामथ्र्य सेवा शर्तो एवं निबंधनो के अधीन अस्थायी रूप से आगामी आदेश पर्यन्त नगर पालिक निगम राजनांदगांव में पदस्थ किया गया था।

मान्नीय उच्च न्यायालय में दायर याचिका क्रमांक 5261/2024 मुख्य स्वच्छता निरीक्षक व्ही. के. सामुएल के विरूद्व छ.ग. शासन व अन्य में परित आदेश दिनांक 30.08.2024 में उल्लेखित कंडिका क्रमांक 05 अनुसार प्रतिवादी के अभ्यावेदन के निर्णय तक दोनो पक्षो को आज की स्थिति यथास्थिति बनाये रखने का निर्देश दिया गया है।

मुख्य स्वच्छता निरीक्षक व्ही. के. सामुएल दिनांक 22.08.2024 से 31.08.2024 तक लघुकृत अवकाश पर रहे जिस कारण उन्हे भार मुक्त नहीं किया गया। मान्नीय उच्च न्यायालय में दायर याचिका क्रमांक 5261/2024 के परिपालन में मुख्य स्वच्छता निरीक्षक व्ही. के. सामुएल को नगर पालिक निगम भिलाई से भारमुक्त नहीं किया जा सका है। वर्तमान में व्ही. के सामुएल जोन क्रमांक 05 में स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में नियमानुसार अपनी सेवाएं दे रहे है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button