छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

छोटी-छोटी पर महत्वपूर्ण जानकारी…पढ़े पूरी खबर…

बार एंड रॉड मिल ने दैनिक उत्पादन का बनाया नया कीर्तिमान

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की उच्च स्तरीय स्वचालन और नियंत्रण प्रणालियों से सुसज्जित माॅडेक्स इकाई बार एंड रॉड मिल ने 21 सितम्बर 2024 को अब तक का सर्वश्रेष्ठ दैनिक उत्पादन का कीर्तिमान बनाते हुए 10 एमएम के चुनौतीपूर्ण टीएमटी प्रोफाइल की रोलिंग की। 21 सितम्बर 2024 को बीआरएम की ऊर्जावान टीम ने 10 एमएम टीएमटी बार में 2590 टन का उत्पादन करते हुए 1259 बिलेट्स की रोलिंग की। इसी के साथ मिल ने 10 जुलाई 2024 को दर्ज 2580 टन रोलिंग के रिकाॅर्ड को पार किया।

टीम बीआरएम की इस उपलब्धि पर भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता तथा कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) अंजनी कुमार ने बीआरएम बिरादरी और सभी संबंधित शाॅप्स के सदस्यों को बधाई दी। संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी रिकाॅर्ड उत्पादन के लिए टीम बीआरएम को बधाई दी।

सेल-बीएसपी द्वारा “मेरिट अवार्ड 2023-24” के लिए बीएसपी कर्मचारियों के बच्चों हेतु आवेदन आमंत्रित

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र का शिक्षा विभाग, बीएसपी के नियमित कर्मचारियों के कक्षा आंठवी, दसवीं और बारहवीं के पात्र बच्चों को शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के लिए “मेरिट अवार्ड” प्रदान करने हेतु, आवेदन आमंत्रित कर रहा है। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा चलाई जाने वाली “मेरिट अवार्ड” योजना का उद्देश्य बीएसपी के नियमित कर्मचारियों के बीएसपी और गैर-बीएसपी स्कूलों में पढ़ने वाले के बच्चों को स्कूली शिक्षा में उनके सराहनीय शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए शाबाशी देना और उन्हें प्रोत्साहित करना है।

यह योजना उन कर्मचारियों पर प्रत्यक्ष रूप से आश्रितों (डायरेक्ट डिपेंडेंट्स) के लिए खुली है, जो आवेदन की तिथि तक सेवा में हैं। बीएसपी खदानों में स्थित स्कूलों के बीएसपी कर्मचारियों के बच्चे भी इस योजना के तहत दिए जाने वाले पुरस्कार के लिए पात्र हैं।

शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में कक्षा आठवीं, दसवीं और बारहवीं में मेरिट में अर्हता प्राप्त करने वाले बीएसपी कर्मचारियों के चयनित मेधावी बच्चों को छह श्रेणियों में कुल 36 एकमुश्त पुरस्कार दिए जाएंगे, जिन्हें मेरिट पुरस्कार योजना 2023-2024 के तहत सम्मानित किया जाएगा।

अभ्यर्थियों को बीएसपी-इंट्रानेट अर्थात बीएसपी होम पेज पर उपलब्ध निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र जमा करना होगा। आवेदन पत्र संबंधित मानव संसाधन अधिकारी द्वारा प्रमाणित करके, बीएसपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-10, भिलाई में, अंकसूची की सत्यापित प्रति के साथ आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 अक्टूबर 2024 या उससे पहले जमा करना होगा।

बीएसपी कर्मचारियों के मेधावी बच्चे, जिन्होंने कक्षा बारहवीं में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 90% अंक या छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 80% अंक प्राप्त किए हैं या कक्षा बारहवीं में विज्ञान, वाणिज्य या कला संकाय में किसी भी अन्य बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 80% अंक प्राप्त किए हैं, ऐसे विद्यार्थी इस योजना के श्रेणी-I के लिए पंजीकरण करने हेतु पात्र हैं। इस श्रेणी में 20,000/- रुपये के कुल नौ पुरस्कार दिए जाएंगे।

बीएसपी कर्मचारियों के कुल 10 मेधावी बच्चों, जिन्होंने कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 90% अंक प्राप्त किये हैं, वे श्रेणी-II में 2023-2024 के मेरिट पुरस्कार से पुरस्कृत किये जायेंगे। जिसकी पुरस्कार राशि रु. 4,000/- से रु. 12,000/- तक होगी। श्रेणी-III में, रु. 3,000/- से रु. 8,000/- तक के कुल 10 पुरस्कार, बीएसपी कर्मचारियों के बच्चों को दिए जाएंगे, जिन्होंने 04 फरवरी 2024 को आयोजित बीएसपी-एसएसएस सेक्टर-10 की कक्षा 9 में प्रवेश के लिए टेन क्वेस्ट टेस्ट (टीक्यूटी) में बीएसपी-कर्मचारी वार्ड श्रेणी में शीर्ष 10 रैंक हासिल की है।

बीएसपी कर्मचारियों के बीएसपी माइंस स्थित स्कूलों के मेधावी बच्चे, जिन्होंने विज्ञान, वाणिज्य या कला स्ट्रीम में कक्षा बारहवीं में बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 80% अंक प्राप्त किए हैं, वे श्रेणी- IV के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इस श्रेणी में रु. 15,000/- के कुल 3 पुरस्कार दिए जाएंगे। योजना की श्रेणी-V के तहत, बीएसपी कर्मचारियों के बीएसपी माइंस स्थित स्कूलों के बच्चों को रु. 8,000/- और रु. 10,000/- मूल्य के कुल 2 पुरस्कार दिए जाएंगे, जिन्होंने कक्षा दसवीं में बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 80% अंक प्राप्त किए हैं।

बीएसपी माइंस स्थित स्कूलों से कक्षा-8 उत्तीर्ण करने वाले बीएसपी कर्मचारियों के बच्चे, जिन्होंने 04 फरवरी 2024 को आयोजित बीएसपी-एसएसएस सेक्टर-10 की कक्षा 9 में प्रवेश के लिए टेन क्वेस्ट टेस्ट (टीक्यूटी) में बीएसपी-कर्मचारी वार्ड श्रेणी में शीर्ष दस रैंक हासिल की है, उन्हें श्रेणी-VI के तहत पुरस्कृत किया जाएगा। इस श्रेणी के अंतर्गत चयनित अभ्यर्थियों को 6,000/- रुपये तथा 7,000/- रुपये मूल्य के 2 पुरस्कार दिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा शुरू किया गया “मेरिट अवार्ड” 2023-2024 एक बार दिया जाने वाला प्रेरणा पुरस्कार है, न कि कोई नियमित स्कॉलर स्कीम। साथ ही, इस योजना के तहत आवेदन की तिथि पर कर्मचारी का भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत होना अनिवार्य है।

इस संदर्भ में किसी भी अन्य प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए, प्रिंसिपल (बीएसपी-एसएसएस-10) श्रीमती सुमिता सरकार से संपर्क नंबर 9407984068 पर संपर्क किया जा सकता है। इच्छुक पात्र अभ्यर्थी निर्धारित फॉर्मेट में अपना भरा हुआ आवेदन पत्र, बीएसपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-10, भिलाई में मार्कशीट की सत्यापित प्रति के साथ 05 अक्टूबर 2024 तक जमा कर सकते हैं।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button