छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

“स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के तहत विविध आयोजन…

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत, “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान का आयोजन किया जा रहा है। 14 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले इस अभियान के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र परिसर, संयंत्र के विभिन्न विभागों तथा टाउनशिप में विभिन्न गतिविधियों और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल विभाग में स्वच्छता अभियान इस अभियान के तहत 20 सितम्बर 2024 को भिलाई इस्पात संयंत्र के रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल विभाग के कैंटीन परिसर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया और सभी कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस स्वच्छता अभियान में विभाग के सभी कर्मचारियों ने स्वैच्छिक रूप से भाग लेकर श्रमदान किया और स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

हिर्री माइन्स में “स्वच्छता ही सेवा” अभियान

संयंत्र के हिर्री माइन्स में “स्वच्छता ही सेवा” अभियान के तहत स्कूल परिसर के सामने स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान में 35 स्कूली बच्चों तथा 05 शिक्षकों ने भाग लिया। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दो स्कूली छात्रों कु. युक्ती विश्वकर्मा व कु. पलक चतुर्वेदी ने अपने स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।

ईएमएमएस, रूआबांधा तथा ईएमएमएस, सेक्टर-1 में स्वच्छता गतिविधियां

टाउनशिप स्थित स्कूलों इंग्लिश मीडियम मिडिल स्कूल (ईएमएमएस), रूआबांधा तथा ईएमएमएस, सेक्टर-1 में स्वच्छता अभियान चलाया गया। “स्वच्छता ही सेवा” के तहत चलाए जा रहे इस स्वच्छता अभियान में ईएमएमएस, रूआबांधा के 40 छात्रों तथा 04 शिक्षकों ने भाग लिया। स्कूल की छात्रा कु. सेजल, कु. आराध्या गुप्ता, हर्ष जैन व ऋषभ सहित कुल 5 छात्रों ने स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए अभियान की सार्थकता हेतु आवश्यक प्रयास पर प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त ईएमएमएस, सेक्टर-1 के 2 विद्यार्थियों ई नवीन व गायत्री चौहान ने “स्वच्छता ही सेवा” अपने विचार व्यक्त किये।

सिविक सेंटर में स्वच्छता जागरूकता हेतु शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन

‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ अभियान के तहत सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग (टीएसडी) द्वारा 20 सितंबर 2024 को संध्याकाल 7 से 8ः30 बजे तक सिविक सेंटर के समीप सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम में स्वच्छता जागरूकता हेतु शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन किया गया। स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता पर केंद्रित यह पहल इस वर्ष के अभियान की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता’ पर आधारित है, जो कि दैनिक जीवन के समस्त पहलुओं में स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखने हेतु व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देती है।

सेक्टर-8, महिला महाविद्यालय के सामने आज किया जाएगा वृक्षारोपण

‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत 21 सितम्बर 2024 को भिलाई इस्पात संयंत्र के उद्यानिकी विभाग के सहयोग से सेक्टर-8 महिला महाविद्यालय के सामने वृक्षारोपण किया जाएगा। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में संयंत्र के उच्च अधिकारीगण भी भाग लेंगे। हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ राष्ट्र के लिए, राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक गतिशीलता और प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु यह अभियान चलाया जा रहा है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button