छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

नगर निगम में ऑनलाईन पेमेंट की प्रक्रिया हुई शुरू…

दुर्ग । नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा नगर निगम दुर्ग क्षेत्र में निवासरत करदाताओ के लिए,करो की राशि का भुगतान किये जाने हेतु ऑन लाईन पेमेंट अपने मोबाईल से सीधे भुगतान करने की सुविधा आज दिनांक 17 सितंबर 2024 श्री विश्वकर्मा जयंती के शुभ अवसर पर महापौर एवं आयुक्त की उपस्थिति में प्रारंभ कर दी गयी है।

जिसके लिए कर दाताओ को अपने मोबाईल में ब्राउजर ओपन करेंगे और उसके एड्रेस बार में वेब साइट Municipal Corporation.in करेंगे. उसके बाद वेब साईट खुल जायेगी जिसमें आप नगर निगम दुर्ग को सेलेक्ट करेंगे और उसके बाद करदाता अपने प्रापर्टी का रजिस्टर आई.डी.नंबर या मोबाईल नंबर या वार्ड का नंबर के माध्यम से अपनी प्रापर्टी के टैक्स को सर्च कर लेंगे।

उसके बाद उसमें करो की जानकारी आ जायेगी और सबसे नीचे पे नाऊ का बटन होगा जिसे दबाकर संबंधित टैक्स की राशि का ऑन लाईन भुगतान कर सकेंगे। यह सुविधा कैश पेमेंट में भी उपलब्ध हैं कैश पेमेन्ट में सबंधित वार्ड के ए.आर.आई या आर.एस.आई से संपर्क कर भुगतान कर सकते हैं, या घर में बैठकर उपरोक्त दिये गये निर्देशो के अनुसार भी अपना करो का भुगतान कर सकते हैं।

पेमेन्ट के उपरांत उनके मोबाईल में ही रशीद जनरेट हो जायेगी जिसे वह पी.डी.एफ. बना कर से कर सकते हैं, या प्रिंट के आप्सन में जाकर रशीद को प्रिंट कर निकाल सकते हैं।इस दौरान एमआईसी दीपक साहू,पार्षद विजेंद्र भारद्वाज,राजस्व अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, योगेश सूरे,विनीत वर्मा,पवन सहित राजस्व विभाग अमला मौजूद रहे।

महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि आज ऑन लाईन पेमेंट की प्रक्रिया के माध्यम से अपने घर के करो का भुगतान की शुरुवात किया हूं।मैं सभी दुर्ग शहर के कर दाताओ से अपील की हैं कि अब अनावश्यक कर दाता को इधर-उधर जाने की जरूरत नही हैं, घर बैठे आप करो का भुगतान कर सकते हैं यह नगर निगम दुर्ग की उनके कार्यकाल की बहुत बड़ी उपलब्धि हैं एवं कर दाताओ बहुत ही बड़ी सुविधा हैं।

आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने कहा कि ऑन लाईन पेमेंट की प्रक्रिया नगर निगम दुर्ग के द्वारा श्री विश्वकर्मा पूजा के दिन शुरू हो गयी हैं. सभी कर दाताओ से निवेदन अपील हैं कि अपनी अपनी टैक्स की राशि जमा कर नगर निगम के विकास कार्यों में अपना सहयोग प्रदान करें।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button