अन्‍यछत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

राजभाषा पखवाड़ा-2024 का उद्घाटन समारोह संपन्न…

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के राजभाषा विभाग द्वारा 18 सितंबर 2024 को कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) सभागार में राजभाषा पखवाड़ा-2024 का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) संदीप माथुर उपस्थित थे। साथ ही कार्यक्रम में संयंत्र के कार्यपालक निदेशकगण, मुख्य महाप्रबंधकगण, हिंदी समन्वय अधिकारीगण व हिंदी प्रेमीजन उपस्थित थे।

इस अवसर पर एक कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें आमंत्रित कवियों यशवंत कुमार साहू, सहायक महाप्रबंधक (दुकान एवं आवास) नगर सेवाएँ, सुश्री मनोरमा कुमारी निरीक्षक/कार्यपालक, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, इकाई भिलाई इस्पात संयंत्र तथा किशोर कुमार तिवारी, इंजीनियरिंग एसोसिएट, मार्स ने राष्ट्रप्रेम, हिंदी साहित्य और हिंदी के गौरव पर केन्द्रित अपनी स्वरचित कविताओं से श्रोताओं को अभिभूत कर दिया तथा खूब तालियाँ बटोरीं।

मुख्य अतिथि पवन कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज अनेक भाषाएँ एवं बोलियाँ विलुप्ति की कगार पर हैं, जो कि हिंदी का ही रूप हैं। हमें हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग कर इन भाषाओं को विलुप्त होने से बचाना है। वर्तमान में अखिल विश्व सहित भारत के हिंदी भाषी प्रदेशों में भी हिंदी का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है।

उन्होंने दिल्ली में 14 सितंबर 2024 को भारत मंडपम् में आयोजित अखिल भारतीय हिंदी दिवस एवं चतुर्थ हिंदी सम्मेलन के अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि, दिल्ली में तमिल भाषी साहित्यकार प्रोफेसर एम. गोविंदराजन ने दक्षिण भारत में हिंदी के प्रयोग और हिंदी के प्रति बढ़ते अनुराग के विषय में महत्वपूर्ण तथ्य बताए। भारत सरकार, गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा भारतीय भाषा अनुभाग की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि, हिंदी वैश्विक भाषा है। हम हिंदी के प्रति पूर्णतः समर्पित हैं और हिंदी के विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन का क्रम लगातार जारी रहेगा।

विशिष्ट अतिथि संदीप माथुर ने हिंदी में समस्त कार्यालयीन कार्य करने की बात दोहरायी तथा आगामी 23 सितंबर को भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा आयोजित होने जा रहे कवि सम्मेलन का लाभ लेने समस्तजनों का आह्वान किया। इस अवसर पर अतिथिगण ने राजभाषा पखवाड़ा के पोस्टर का अनावरण किया। पखवाड़े के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में अधिकाधिक प्रतिभागिता सुनिश्चित करने को कहा।

सर्वप्रथम अतिथिगण ने माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। महाप्रबंधक (संपर्क व प्रशासन, जनसंपर्क एवं प्रभारी राजभाषा) सौमिक डे ने किताब भेंटकर अतिथिगण का स्वागत किया तथा स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया।

संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उप प्रबंधक (संपर्क व प्रशासन-राजभाषा) जितेन्द्र दास मानिकपुरी ने किया। कार्यक्रम में राजहरा खदान समूह के हिंदी समन्वय अधिकारी, उप महाप्रबंधक विनीत कुमार सिन्हा ने बताया कि, खनि नगरी में हिंदी पखवाड़ा के प्रति अत्यंत उत्साहपूर्ण तथा सकारात्मक वातावरण है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button