छत्तीसगढ़भिलाई

केन्द्रीय मंत्री एच डी कुमारस्वामी ने किया भिलाई इस्पात संयंत्र का भ्रमण…

भिलाई – 16 सितम्बर 2024 को अपने दो दिवसीय प्रवास पर भिलाई आए केन्द्रीय मंत्री (भारी उद्योग एवं इस्पात, भारत सरकार) एच डी कुमारस्वामी ने 17 सितम्बर 2024 को भिलाई इस्पात संयंत्र का दौरा किया तथा विश्वकर्मा पूजा में सम्मिलित हुए। संयंत्र भ्रमण के दौरान उनके साथ सेल अध्यक्ष अमरेन्दु प्रकाश, भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

संयंत्र भ्रमण के प्रारंभ में केन्द्रीय मंत्री एच डी कुमारस्वामी तथा सेल चेयरमेन अमरेन्दु प्रकाश सर्वप्रथम मेन गेट स्थित सुरक्षा उत्कृष्टता केन्द्र पहुंचे, जहां उन्हें संयंत्र भ्रमण के दौरान आवश्यक सुरक्षा निर्देशों से अवगत कराया गया।

सेफ्टी एक्सीलेंस सेंटर से वे भिलाई इस्पात संयंत्र के कोक ओवन बैटरी न. 7 तथा 8 गए, जहां उन्होंने हीटिंग एवं कोक उत्पादन प्रक्रिया का अवलोकन किया। इसके पश्चात उन्होंने संयंत्र के माॅडेक्स इकाइयों ब्लास्ट फर्नेस-8, स्टील मेल्टिंग शॉप-3 और यूनिवर्सल रेल मिल के उत्पादन प्रणाली से अवगत हुए। उन्होंने ब्लास्ट फर्नेस-8 में हॉट मेटल उत्पादन, एसएमएस-3 में क्रूड स्टील उत्पादन, यूआरएम में विश्व की सबसे लंबी 130 मीटर रेल की रोलिंग प्रक्रिया को नजदीक से देखा।

साथ ही इन प्रमुख उत्पादन इकाइयों में आयोजित विश्वकर्मा पूजा कार्यक्रम में शामिल होकर सभी कर्मचारियों को विश्वकर्मा पूजा की बधाई दी। यूनिवर्सल रेल मिल में उनके साथ लोकसभा सांसद (दुर्ग) विजय बघेल भी पूजा में सम्मिलित हुए और यूआरएम में केन्द्रीय मंत्री व सेल अध्यक्ष के साथ मिलकर सभी अधिकारियों ने “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में भाग लेकर श्रमदान किया।

इसके पश्चात इस्पात भवन स्थित निदेशक प्रभारी सभागार में आयोजित बैठक में संयंत्र में इस्पात उत्पादन की प्रक्रिया, राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं में बीएसपी के उत्पादों का अनुप्रयोग, सीएसआर एवं मानव संसाधन विकास पहल, कर्मचारी सहभागिता पहल सहित अन्य क्षेत्रों में बीएसपी के प्रदर्शन पर केन्द्रित एक प्रस्तुति दी। जिसके उपरांत केंद्रीय मंत्री (भारी उद्योग एवं इस्पात) एच डी कुमारस्वामी, सेल अध्यक्ष अमरेंदु प्रकाश, तथा सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्तमान में उत्पादन के विभिन्न पहलुओं के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की।

एच डी कुमारस्वामी ने वरिष्ठ प्रबंधन को संबोधित करते हुए कहा कि मैं इस्पात उत्पादन में संयंत्र के सराहनीय प्रदर्शन के साथ-साथ उत्पाद और सामाजिक क्षेत्र में सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा हासिल की गई प्रगति को देखकर संतुष्ट हूं। बीएसपी न केवल उच्च गुणवत्ता वाले इस्पात का उत्पादन कर रहा है, बल्कि राष्ट्र और पूरे छत्तीसगढ़ क्षेत्र के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। एचडी कुमारस्वामी ने कहा मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप कड़ी मेहनत और पूरी लगन के साथ अपनी यात्रा जारी रखें और छत्तीसगढ़ को शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी और आगे लेकर जाएं।

अध्यक्ष (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) अमरेंदु प्रकाश ने केंद्रीय मंत्री (भारी उद्योग और इस्पात) को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्वालिटी सर्किलों में बीएसपी कर्मचारियों द्वारा जीते गए पुरस्कार और उपलब्धियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र सेल की प्रमुख इकाई है। अमरेंदु प्रकाश ने कहा कि भिलाई एक लघु-भारत की तरह है, जहां देश के विभिन्न क्षेत्रों के लोग एक-दूसरे के साथ प्रेम व सद्भाव से रहते हैं।

सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा प्रारंभ किया गया सेफ्टी सर्किल भी क्वालिटी सर्किल के अनुरूप कुशलतापूर्वक कार्य कर रहा हैं। श्री दासगुप्ता ने कहा कि यह सुरक्षा के साथ-साथ गुणवत्ता, उत्पादकता, प्रेरणा और संचार पर भी केंद्रित है।

बैठक में संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) ए के चक्रवर्ती, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइन्स) बी के गिरी, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डी एन करन सहित संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा के उपरांत केन्द्रीय मंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आॅफिसर्स एसोसिएषन के प्रतिनिधी, एससी/एसटी एसोसिएषन व ओबीसी एसोसिएशन के पदाधिकारीगण तथा बीएसपी यूनियन के प्रतिनिधियों से चर्चा की। साथ ही उन्होंने संयंत्र के विभिन्न यूनियनों भिलाई इस्पात मजदूर संघ (बीएमएस), स्टील इम्लाइज यूनियन (इंटक), हिन्दूस्तान स्टील इम्लाइज़ यूनियन (सीटू), बीएसपी वर्कर्स यूनियन सहित लोकतांत्रिक इस्पात एवं इंजीनियरिंग मज़दूर यूनियन के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।
इस दौरान माननीय केंद्रीय इस्पात मंत्री कुमारस्वामी ने सेल अध्यक्ष, सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी एवं कार्यपालक निदेशकों तथा संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों को इस्पात भवन में आयोजित बैठक में स्वच्छता की शपथ दिलाई।

बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री एच डी कुमारस्वामी तथा सेल चेयरमेन अमरेन्दु प्रकाश भिलाई निवास पहुंचे, जहां उन्होंने अंचल के स्थानीय पत्रकारों से बातचीत की एवं उनके प्रश्नों का जवाब दिया। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री एच डी कुमारस्वामी को गार्ड आॅफ ऑनर से सम्मानित किया गया। इस दौरान संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों सहित डीआईजी (सीआईएसएफ) श्रीमती प्रतिभा अग्रवाल तथा सांसद विजय बघेल भी मौजूद रहे। इसके पश्चात उन्होंने दिल्ली प्रवास हेतु भिलाई निवास से रायपुर एयरपोर्ट प्रस्थान किया।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button